Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia Ukraine War: ईयू का फंड रुकने के बाद रूस-यूक्रेन ने एक दूसरे पर किए ड्रोन हमले, बम धमाके में 26 घायल

रूस और यूक्रेन ने ड्रोन से हमले की जानकारी दी है। हंगरी द्वारा यूक्रेन को दी जाने वाली पांच करोड़ यूरो की आर्थिक सहायता पर वीटो लगाने के कुछ घंटे बाद ही दोनों देशों ने एक दूसरे पर ड्रोन से हमले किए। यूक्रेन वायुसेना ने शनिवार को कहा कि यूक्रेनी हवाई रक्षा ने रात में देश के 11 क्षेत्रों पर लांच 31 में से 30 ड्रोन को मार गिराया।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Sat, 16 Dec 2023 11:58 PM (IST)
Hero Image
रूस-यूक्रेन ने एक दूसरे पर ड्रोन हमले किए। (फाइल फोटो)

एपी, कीव। रूस और यूक्रेन ने ड्रोन से हमले की जानकारी दी है। हंगरी द्वारा यूक्रेन को दी जाने वाली पांच करोड़ यूरो की आर्थिक सहायता पर वीटो लगाने के कुछ घंटे बाद ही दोनों देशों ने एक दूसरे पर ड्रोन से हमले किए। यूक्रेन वायुसेना ने शनिवार को कहा कि यूक्रेनी हवाई रक्षा ने रात में देश के 11 क्षेत्रों पर लांच 31 में से 30 ड्रोन को मार गिराया।

क्रीमिया प्रायद्वीप के ऊपर 32 यूक्रेनी ड्रोन तबाह 

रूस ने भी शुक्रवार शाम में कहा था कि उसने सिलसिलेवार यूक्रेनी ड्रोन हमलों को निष्फल कर दिया। रूस के रक्षा मंत्रालय ने टेलीग्राम पर कहा है कि रूसी एंटी-एयरक्राफ्ट यूनिट ने क्रीमिया प्रायद्वीप के ऊपर 32 यूक्रेनी ड्रोन को तबाह कर दिया। रूस ने 2014 में यूक्रेन से क्रीमियाई प्रायद्वीप हथिया लिया था। लगभग पूरा विश्व रूस के इस कदम को गैरकानूनी मानता है।

यह भी पढ़ेंः Russia Ukraine War: 'यूक्रेन को अमेरिकी सहायता न देना पुतिन के लिए क्रिसमस गिफ्ट होगा', जेलेंस्की से मुलाकात में बोले बाइडन

इससे पहले रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि यूक्रेन सीमा पर स्थित कु‌र्स्क क्षेत्र में छह ड्रोन मार गिराए गए।यूक्रेन के आंशिक रूप से कब्जा कर लिए गए दक्षिणी खेरसान क्षेत्र में रूस ने व्लादिमीर साल्दो को गवर्नर नियुक्त किया है। साल्दो ने टेलीग्राम पर बताया है कि हेनिचेस्क कस्बे के समीप रूसी एंटी-एयर यूनिट ने कम से कम 15 ड्रोन को मार गिराए।

बम धमाके में 26 घायल

यूक्रेन के पश्चिमी जकारपट्टिआ क्षेत्र में बम विस्फोट से कम से कम 26 लोग घायल हो गए। एक ग्रामीण परिषद भवन में कई बम विस्फोट किए गए। पुलिस ने कहा कि यह घटना शुक्रवार को दिन के 11:27 बजे हुई। उस समय केरेत्सके गांव में ग्रामीण परिषद की बैठक चल रही थी। छह घायलों को गंभीर स्थिति में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हमलावर और क्षेत्रीय समुदाय के प्रमुख के बीच शत्रुता के कारण यह हमला हुआ है। मामले की जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ेंः Russia Ukraine War: जब तक लक्ष्य हासिल नहीं हो जाते यूक्रेन में शांति संभव नहीं, रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने साफ की अपनी मंशा