Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रेलवे के बाद टेलीकॉम लाइनों को बनाया निशाना, ओलंपिक की मेजबानी करने वाले पेरिस में क्यों उपद्रवी मचा रहे हंगामा?

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार रेल नेटवर्क में आगजनी के कुछ दिनों बाद अब फ्रांस के विभिन्न भागों के दूरसंचार लाइनों में गड़बड़ी बताई जा रही है। जिसके कारण रविवार रात को कुछ स्थिर और मोबाइल सेवाएं बाधित हो गईं। फ्रांस की डिजिटल मामलों की जूनियर मंत्री मरीना फेरारी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बताया की कि उपद्रवियों ने फ्रांसीसी दूरसंचार लाइनों पर हमला किया।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Mon, 29 Jul 2024 05:55 PM (IST)
Hero Image
फ्रांस में ओलंपिक्स खेलों की मेजबानी के दौरान हो रही हैं हिंसक घटनाएं (प्रतिकात्मक फोटो)

रॉयटर्स, पेरिस। इन दिनों फ्रांस की राजधानी पेरिस में ओलंपिक्स खेलों का आयोजन किया जा रहा है। दुनियाभर की नजर इन खेलों के साथ-साथ देश पर भी है। वहीं इन सबके बीच फ़्रांस में हिंसक घटनाएं देखने को मिल रही हैं। जहां कुछ दिनों पहले ही उपद्रवियों ने जमकर रेल नेटवर्क को क्षतिग्रस्त किया वहीं सोमवार को उपद्रवियों ने एक बार फिर जमकर तोड़फोड़ की जिसके कारण दूरसंचार की कई लाइनें बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं। इस तोड़फोड़ में फाइबर लाइंस, स्थाई और मोबाइल फोन लाइंस प्रभावित हुई हैं।

इस मामलों को लेकर देश के डिजिटल मामलों की जूनियर मंत्री मरीना फेरारी ने सोमवार को सोशल मीडिया एक्स पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा, उपद्रवियों ने रात भर फ्रांस के कुछ हिस्सों में दूरसंचार लाइनों पर हमला किया, जिससे कुछ स्थिर और मोबाइल सेवाएं बाधित हुईं हैं। एक पुलिस सूत्र ने कहा कि यह बताना जल्दबाजी होगी कि हाई-स्पीड रेल नेटवर्क पर तोड़फोड़ से इसका कोई संबंध है या नहीं।

फ्रांस में उपद्रवियों ने टेलीकॉम नेटवर्क को बनाया निशाना  

फेरारी ने इस तोड़फोड़ को 'कायरतापूर्ण और गैर-जिम्मेदाराना' बताया और कहा कि सेवाओं को फिर से चालू करने के लिए काम चल रहा है। दूरसंचार ऑपरेटर एसएफआर के प्रवक्ता ने कहा कि उपद्रवियों ने सोमवार की सुबह फ्रांस के पांच अलग-अलग हिस्सों में उसके लंबी दूरी के नेटवर्क में कटौती की थी।

फिक्स्ड-लाइन सेवाएं हुई प्रभावित 

मंत्री मरीना फेरारी ने कहा कि उपभोक्ताओं पर इसका प्रभाव न्यूनतम था क्योंकि नेटवर्क को ट्रैफिक को पुनर्निर्देशित करने के लिए डिजाइन किया गया था। ले पेरिसियन अखबार ने पहले बताया था कि दक्षिणी फ्रांस में बिजली के कैबिनेट में केबल काट दिए गए थे (लक्ज़मबर्ग के पास मीयूज क्षेत्र और पेरिस के पास ओइज क्षेत्र में प्रतिष्ठानों को तोड़ दिया गया था) जिससे मुख्य रूप से फिक्स्ड-लाइन सेवाएं प्रभावित हुई थीं।

कई ट्रेनें पूरी तरह से करनी पड़ीं रद्द

वहीं, परिवहन मंत्री पैट्रिस वर्गीटे ने कहा कि रेल सेवाएं आखिरकार सोमवार सुबह सामान्य हो गईं। उन्होंने कहा कि इन हिंसक घटनाओं में लगभग 800,000 लोगों को व्यवधान का सामना करना पड़ा। इनमें से 100,000 लोगों की ट्रेनें पूरी तरह से रद्द करनी पड़ीं। 

यह भी पढ़ें- Olympics 2024 Day 3 Live: हॉकी में भारत ने खेला अर्जेटीना के खिलाफ ड्रॉ, कप्तान ने बचाई लाज