Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Landslide In Alaska: अलास्का में भूस्खलन से कम से कम 3 लोगों की मौत हो गई, कई लोग लापता

दक्षिणपूर्व अलास्का में एक द्वीप समुदाय की सेवा करने वाले प्रमुख राजमार्ग पर मंगलवार को भूस्खलन में कम से कम तीन लोग मारे गए हैं और तीन अन्य लापता बताए जा रहे हैं। इस घटना की जानकारी राज्य के अधिकारियों ने दी। इस दौरान एक व्यक्ति घायल भी हो गया। मैकडैनियल ने एक बयान में कहा बाद में मंगलवार को इलाके में दो और शव पाए गए।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Wed, 22 Nov 2023 11:25 AM (IST)
Hero Image
Landslide In Alaska: अलास्का में भूस्खलन से कम से कम 3 लोगों की मौत हो गई

रायटर्स, यूएस। Landslide In Alaska: दक्षिणपूर्व अलास्का में एक द्वीप समुदाय की सेवा करने वाले प्रमुख राजमार्ग पर मंगलवार को भूस्खलन में कम से कम तीन लोग मारे गए हैं और तीन अन्य लापता बताए जा रहे हैं। इस घटना की जानकारी राज्य के अधिकारियों ने दी।

अधिकारियों ने बताया कि रैंगल, अलास्का में जिमोविया राजमार्ग के एक तटीय हिस्से के साथ सोमवार की रात को एक खड़ी, भारी जंगली पहाड़ी ढलान बन गई, जो राज्य की राजधानी जूनो से 155 मील (250 किमी) दक्षिण में लगभग 2,000 निवासियों का मछली पकड़ने और लकड़ी काटने वाला शहर है।

इस दौरान एक व्यक्ति घायल भी हो गया।

राज्य परिवहन विभाग के प्रवक्ता शैनन मैक्कार्थी के अनुसार, हाल के दिनों में भारी बारिश और तेज़ हवाओं के साथ दक्षिणपूर्व अलास्का में आए तूफान के बाद पहाड़ी ढह गई, जिससे पूरे क्षेत्र में मिट्टी संतृप्त हो गई और भूस्खलन का खतरा बढ़ गया।

मंगलवार को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल पर पत्रकारों को जानकारी देने वाले अधिकारियों के अनुसार, कीचड़ और पेड़ के मलबे के बहाव ने तीन घरों को अपनी चपेट में ले लिया और सड़क का 500 फुट (152 मीटर) चौड़ा हिस्सा दब गया।

आपातकालीन कर्मियों को सोमवार रात जीवित बचे लोगों की प्रारंभिक खोज में एक किशोर महिला का शव मिला और मंगलवार सुबह एक वयस्क महिला को मलबे से बचाया गया। राज्य सार्वजनिक सुरक्षा विभाग के प्रवक्ता ऑस्टिन मैकडैनियल ने कहा, बाद में उसे अच्छी स्थिति में सूचीबद्ध किया गया।

मैकडैनियल ने एक बयान में कहा, बाद में मंगलवार को इलाके में दो और शव पाए गए।

उन्होंने कहा कि मंगलवार को तलाश समाप्त होने के बाद तीन और लोग - दो किशोर और एक वयस्क - लापता माने जा रहे हैं।

भूवैज्ञानिकों ने क्षेत्र में अतिरिक्त भूस्खलन गतिविधि के जोखिम का आकलन करते हुए जमीनी स्तर पर बचाव अभियान रात भर के लिए रोक दिया था, लेकिन मंगलवार को स्लाइड क्षेत्र के कुछ हिस्सों को खोज फिर से शुरू करने के लिए पर्याप्त स्थिर माना गया।

तलाशी में विमान और ड्रोन भी तैनात किए गए। कार्यवाहक नगर प्रबंधक मेसन विलार्मा ने कहा, स्लाइड के आसपास के अनुमानित 20 से 30 निवासियों को निकाला गया।

रैंगल की बसावट, जिसकी स्थापना 19वीं सदी में रूसियों द्वारा उस क्षेत्र में की गई थी, जहां मूल निवासी त्लिंगित लोग और उनके पूर्वज सदियों से बसे हुए थे, अलास्का पैनहैंडल क्षेत्र में रैंगल द्वीप के उत्तरी सिरे पर स्थित है।

इसका रैंगल पर्वत या रैंगल-सेंट से कोई संबंध नहीं है। इलियास नेशनल पार्क अंदर से काफी दूर और उत्तर-पश्चिम में है।

रैंगल दक्षिणपूर्व अलास्का के अन्य शहरों से नौका और हवाई जहाज द्वारा जुड़ा हुआ है। इसकी प्रमुख सड़क ज़िमोविया राजमार्ग है, जो द्वीप के पश्चिम की ओर 14 मील तक चलती है। अधिकारियों ने कहा कि भूस्खलन 11 मील पर हुआ, जिससे राजमार्ग 5 मील बंद हो गया।

मैक्कार्थी ने कहा कि रैंगल के दक्षिण में प्रिंस ऑफ वेल्स द्वीप पर कई और भूस्खलन हुए, लेकिन वहां किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

यह भी पढ़ें- Andhra Pradesh: विशाखापत्तनम में ऑटो-लॉरी की टक्कर में आठ स्कूली बच्चे घायल, मौके पर पहुंची पुलिस

यह भी पढ़ें- 26 वर्षीय भारतीय महिला के पास हैं सबसे अधिक दांत, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का खिताब किया अपने नाम