Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Alexei Navalny Death: नवलनी की मौत पर आस्ट्रेलिया ने रूसी जेल अधिकारियों पर लगाया बैन, बताया ये गंभीर कारण

आस्ट्रेलिया ने साइबेरियाई दंड कॉलोनी में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के धुर विरोधी एलेक्सी नवलनी के साथ दु‌र्व्यवहार करने के आरोपित सात रूसी जेल अधिकारियों पर वित्तीय और यात्रा प्रतिबंध लगाए हैं। नवलनी की हाल ही में इसी जेल में मौत हो गई थी। उप प्रधानमंत्री रिचर्ड मार्लेस ने कहा कि आस्ट्रेलिया हिरासत में नवलनी की मौत के लिए राष्ट्रपति पुतिन और रूसी सरकार को जिम्मेदार मानता है।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Mon, 26 Feb 2024 04:20 PM (IST)
Hero Image
नवलनी की मौत पर आस्ट्रेलिया ने रूसी जेल अधिकारियों पर लगाया बैन। (फाइल फोटो)

कैनबरा, एएनआई। आस्ट्रेलिया ने साइबेरियाई दंड कॉलोनी में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के धुर विरोधी एलेक्सी नवलनी के साथ दु‌र्व्यवहार करने के आरोपित सात रूसी जेल अधिकारियों पर वित्तीय और यात्रा प्रतिबंध लगाए हैं। नवलनी की हाल ही में इसी जेल में मौत हो गई थी।

उप प्रधानमंत्री रिचर्ड मार्लेस ने कहा कि आस्ट्रेलिया हिरासत में नवलनी की मौत के लिए राष्ट्रपति पुतिन और रूसी सरकार को जिम्मेदार मानता है। एलेक्सी नवलनी को भ्रष्टाचार को उजागर करने, सत्तारूढ़ यूनाइटेड रशिया पार्टी को चुनौती देने और सरकार विरोधी-प्रदर्शनों के आयोजन के लिए जाना जाता था।

ये भी पढ़ें: Lord Buddha: भारत से थाईलैंड पहुंचे भगवान बुद्ध के अवशेष, एक लाख लोगों ने किए दर्शन

नवलनी ने जेल से यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की निंदा की

साल 2021 में उनके कारावास के कारण पूरे रूस में व्यापक प्रदर्शन हुए थे, जिसके परिणामस्वरूप कई लोगों को हिरासत में लिया गया था। जेल से भी नवलनी ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की निंदा करना जारी रखा था।

पुतिन मुझसे नफरत करते हैं- नवलनी

जर्मनी छोड़ने से कुछ सप्ताह पहले उन्होंने धमकियों के संबंध में कहा था कि मैं समझता हूं कि पुतिन मुझसे नफरत करते हैं। मैं समझता हूं कि क्रेमलिन में लोग मुझे मारने के लिए तैयार हैं। लेकिन जोखिमों के बावजूद 2021 में जर्मनी से नवलनी की रूस वापसी ने उनकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया था।