Move to Jagran APP

एक-दूसरे को प्रभावित करते हैं अमेजन के जंगल और तिब्बत के पठार, वैज्ञानिकों ने किए हैरान कर देने वाले दावे

चीन के बीजिंग नॉर्मल विश्वविद्यालय और जर्मनी के पॉट्सडैम इंस्टीट्यूट फॉर क्लाइमेट इम्पैक्ट रिसर्च ने अमेजन के वर्षा वन और तिब्बत के पठारों को लेकर एक अध्ययन किया। इस अध्ययन में हैरान कर देने वाला दावा किया गया।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 26 Jan 2023 07:51 PM (IST)
Hero Image
एक-दूसरे को प्रभावित करते हैं अमेजन के जंगल और तिब्बत के पठार (फोटो: एएनआई)

पोस्टडैम, एएनआई। अमेजन के वर्षा वन में बढ़ते तापमान की वजह से तिब्बत की बर्फ पिघल सकती है। हालांकि, अमेजन के वर्षा वन और तिब्बत के पठार एक-दूसरे के विपरीत स्थित हैं। वैज्ञानिकों ने बताया कि दोनों ही इलाके जलवायु परिवर्तन की दृष्टि से बेहद संवेदनशील है। इसका खुलासा एक नए अध्ययन में किया गया है।

दबाव में हैं अमेजन के वर्षा वन

रिपोर्ट के मुताबिक, अमेजन के वर्षा वन पहले ही पेड़ों की कटाई, सड़क निर्माण और बढ़ते हुए तापमान की वजह से काफी दबाव में हैं और यह आशंका जताई है कि भविष्य में यह दबाव बरकार रहने वाला है। ऐसे में अमेजन में होने वाला पर्यावरण बदलान अपने आप में एक बड़ी समस्या है। साथ ही यह सवाल भी उठने लगा है कि विश्व के अन्य हिस्सों पर इसका क्या प्रभाव पड़ रहा है। यह बातें चीन के बीजिंग नॉर्मल विश्वविद्यालय और जर्मनी के पॉट्सडैम इंस्टीट्यूट फॉर क्लाइमेट इम्पैक्ट रिसर्च के एक अध्ययन में सामने आईं।

इस अध्ययन से जुड़े जिंगफैंग ने बताया कि हम इनके बारे में पहले सुनते रहे हैं लेकिन पहली बार हम इन्हें दृढ़ता से चिह्नित कर पाए हैं। इस दौरान उन्होंने इसके प्रभाव के बारे में भी बात की। उन्होंने बताया कि शोधकर्ताओं ने पिछले 40 सालों के डेटा से 65 हजार से अधिक उप-क्षेत्रों में हुए तापमान बदलाव को मापा। इससे यह पता चला कि कैसे एक क्षेत्र के तापमान में हुए परिवर्तन ने दूसरे क्षेत्र को प्रभावित किया है।

उत्तर कोरिया की निगरानी के लिए जापान ने लॉन्च की इंटेल सैटेलाइट, पड़ोसी देश की सैन्य गतिविधियों पर रहेगी नजर

बारिश में उल्टा हो जाता है मामला

उन्होंने कहा कि अमेजन में जलवायु का अधिकतम तापमान तिब्बत में जलवायु के अधिकतम तापमान से जुड़ा हुआ है। साफ शब्दों में कहा जाए कि अमेजन के गर्म होने से तिब्बत भी गर्म हो रहा है। लेकिन बारिश के मामले में यह उल्टा हो जाता है। अमेजन में अगर ज्यादा बारिश हुई तो तिब्बत में बर्फबारी कम होती है। जिसका मतलब है कि अमेजन में तापमान के बढ़ने-घटने का सीधा असर तिब्बत पर दिखाई देता है।

Kashmiri Pandit Genocide: नरसंहार के 33 साल, ब्रिटेन की संसद में उठी कश्मीरी पंडितों के हितों की आवाज

धरती के बेहद नजदीक से गुजरने वाला है ट्रक के आकार का Asteroid, दक्षिणी अमेरिका के ऊपर से गुजरेगा उल्‍का पिंड