Move to Jagran APP

अमेरिका, दक्षिण कोरिया की चेतावनी का नहीं कोई असर, North Korea ने कहा- जल्द ही और जासूसी उपग्रह करेंगे लॉन्च

नॉर्थ कोरिया ने यूक्रेन को लापरवाह सैन्य सहायता के लिए दक्षिण कोरिया की आलोचना की। दूसरी ओर दक्षिण कोरिया जापान और अमेरिका द्वारा रूस के साथ संबंधों को लेकर उत्तर कोरिया की आलोचना की गई है जिनका कहना है कि प्योंगयांग अपनी सैन्य क्षमताओं को आगे बढ़ाने में मदद के बदले में मॉस्को को हथियार सहायता प्रदान कर रहा है।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Sat, 09 Dec 2023 06:14 AM (IST)
Hero Image
जल्द ही और जासूसी उपग्रह करेंगे लॉन्चः North Korea
रॉयटर्स, सियोल। राज्य समाचार एजेंसी KCNA द्वारा शनिवार को दी गई एक टिप्पणी में कहा गया है कि उत्तर कोरिया अपने दुश्मनों की सैन्य गतिविधियों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए निकट भविष्य में और अधिक जासूसी उपग्रह लॉन्च करने के लिए प्रतिबद्ध है। 

उपग्रहों को प्योंगयांग द्वारा नवंबर में लॉन्च किए गए Malligyong-1 उपग्रह के आधार पर तैयार किया जाएगा। गौरतलब है कि इस उपग्रह को लेकर संयुक्त राज्य अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान की सरकारों ने कहा कि यह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन है।

अंतरिक्ष विकास को अपनी रक्षा के अधिकार के रूप में बताते हुए एक गुमनाम सरकारी सोर्स ने कहा कि, यदि आवश्यक हो तो वे हमें गाइड करेंगे और एक सुपर पावरफुल हमले को भी अंजाम दे सकेंगे। अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार उत्तर कोरिया और अन्य वैश्विक मुद्दों पर चर्चा के लिए शनिवार को सियोल में एक त्रिपक्षीय बैठक आयोजित करने के लिए तैयार हैं।

दक्षिण कोरिया की आलोचना 

केसीएनए पर एक अलग लेख में, रो जू ह्योन, जिन्हें एजेंसी ने अंतरराष्ट्रीय मामलों के विश्लेषक के रूप में वर्णित किया है, ने यूक्रेन को 'लापरवाह सैन्य सहायता' के लिए दक्षिण कोरिया की आलोचना की। दूसरी ओर दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिका द्वारा रूस के साथ संबंधों को लेकर उत्तर कोरिया की आलोचना की गई है, जिनका कहना है कि प्योंगयांग अपनी सैन्य क्षमताओं को आगे बढ़ाने में मदद के बदले में मॉस्को को हथियार सहायता प्रदान कर रहा है।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: अमेरिका के वीटो से UN में खारिज हुआ तत्काल युद्धविराम का प्रस्ताव, ज्यादातर वोट जंग रोकने के पक्ष में पड़े