Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Anti-Hijab Protest: ईरानी अभिनेत्री तारानेह अलीदूस्ती रिहा, हिजाब प्रदर्शन के दौरान किया गया था गिरफ्तार

ईरान में हिजाब प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार की गई अभिनेत्री तरानेह अलीदूस्ती को रिहा कर दिया गया। उन्हें 18 दिनों तक जेल में रखा गया। वो 2016 की ऑस्कर विजेता फिल्म द सेल्समैन में अभिनय कर चुकी हैं।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Thu, 05 Jan 2023 04:50 AM (IST)
Hero Image
अभिनेत्री तरानेह अलीदूस्ती को ईरानी अधिकारियों ने रिहा कर दिया।(फोटो सोर्स: एएनआइ)

तेहरान, एजेंसी। अभिनेत्री तरानेह अलीदूस्ती को दो सप्ताह से अधिक (18 दिन) समय तक जेल में रखने के बाद ईरान के अधिकारियों ने जमानत पर रिहा कर दिया। पिछले साल दिसंबर में अलीदूस्ती को राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शनों में शामिल एक व्यक्ति की फांसी की आलोचना करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने मोहसेन शेखरी की फांसी की निंदा की थी।

अलीदूस्ती के वकील ने आईएसएनए (ISNA) को बताया कि उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया है। उनकी रिहाई के बाद उनकी कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर छाई रहीं। सीएनएन के मुताबिक, रिहाई के बाद उन्हें कई समर्थकों के साथ देखा गया। 2016 की ऑस्कर विजेता फिल्म 'द सेल्समैन' में अभिनय करने वाली और विभिन्न लोकप्रिय ईरानी टीवी शो में दिखाई देने वाली एलिदोस्ती, ईरान के सिनेमा उद्योग में MeToo आंदोलन में अपनी सक्रियता के लिए जानी जाती हैं।

उनकी रिहाई के लिए कई हस्तियों ने उठाई थी आवाज 

इससे पहले 'एवेंजर्स' स्टार मार्क रफ्फालो ने एक फोटो शेयर की थी, जिसमें कहा गया था कि दुनिया भर में 600 से ज्यादा कलाकार, अलीदूस्ती की आजादी के लिए पेटिशन साइन कर चुके हैं। सीएनएन के अनुसार, एम्मा थॉम्पसन, मार्क रफ्फालो, पेनेलोप क्रूज, केट विंसलेट और क्रिस्टन स्टीवर्ट सहित कई हस्तियों द्वारा 'फ्री तारानेह अलीदोस्ति' शीर्षक वाले खुले पत्र पर हस्ताक्षर किए गए थे।

महिला सश्क्तिकरण की प्रतीक बनीं एलिदूस्ती

मार्क रफ्फालो ने ट्वीट में लिखा, 'दुनिया भर में 600 से अधिक कलाकारों ने पुरस्कार विजेता अभिनेता और लेखक तरानेह अलीदूस्ती की रिहाई के लिए एक खुले पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। हम उनकी आजादी की मांग करते हैं।' सीएनएन ने फार्स समाचार एजेंसी के हवाले से बताया कि एलिदोस्ती को अपने हक में सबूत न जुटा पाने की वजह कारण गिरफ्तार किया गया था। नवंबर में उन्होंने बिना इस्लामिक हिजाब पहने इंस्टाग्राम पर खुद की एक तस्वीर साझा की थी। शेखरी की फांसी दिए जाने के बाद, तरानेह अलीदोस्ति ने एक अन्य पोस्ट में कहा, 'आपकी चुप्पी का मतलब अत्याचार और अत्याचारियों का समर्थन करना है।'

यह भी पढ़ें: China COVID Outbreak: चीन में ओमिक्रॉन के BA.5.2 और BF.7 सब-वैरिएंट ने बरपाया कहर: WHO