Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UNHRC में भारत ने पाकिस्तान को जमकर लगाई फटकार, अल्पसंख्यकों पर हो रहे अत्याचार का उठाया मुद्दा

भारत ने मानवाधिकार परिषद के 54वें सत्र में पाकिस्तान को जमकर फटकार लगाई। डॉ. पीआर तुलसीदास ने कहा कि पाकिस्तान ईसाई हिंदू सिख अहमदिया और शिया मुसलमानों सहित अपने जातीय और धार्मिक अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा करने में बुरी तरह विफल रहा है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के फैसलाबाद में अगस्त में ईशनिंदा के आरोप में भीड़ ने 19 से अधिक चर्चों को नष्ट कर दिया।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 28 Sep 2023 12:30 AM (IST)
Hero Image
भारत ने पाकिस्तान को जमकर लगाई फटकार (फाइल फोटो)

जिनेवा, एएनआई। भारत ने मानवाधिकार परिषद के 54वें सत्र में पाकिस्तान को जमकर फटकार लगाई। भारत ने मानवाधिकार परिषद में पाकिस्तान में ईसाई समुदाय पर हाल ही के हमला का जिक्र किया और पाकिस्तान पर मानवाधिकार के उल्लंघनों का आरोप लगाया।

यह भी पढ़ें: UNHRC में कश्मीरी महिला कार्यकर्ता ने पाकिस्तान को किया बेनकाब, कहा- भारत के खिलाफ कर रहा दुष्प्रचार

अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा करने में विफल रहा पाक

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में भारतीय विदेश मंत्रालय के अवर सचिव डॉ. पीआर तुलसीदास ने कहा कि पाकिस्तान ईसाई, हिंदू, सिख, अहमदिया और शिया मुसलमानों सहित अपने जातीय और धार्मिक अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा करने में बुरी तरह विफल रहा है, जिन्हें रोजाना प्रताड़ित किया जाता है। साथ ही इन लोगों को इनके मानवाधिकारों से भी वंचित किया जा रहा है।

भारत की ओर से जारी बयान में कहा गया कि परिषद में पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल की तरफ से की गई खोखली बयानबाजी के उलट पिछले हफ्ते ही अहमदिया समुदाय से संबंधित दो स्थलों की तकरीबन 75 कब्रों और मीनारों को कट्टरपंथियों और पाकिस्तान पुलिस द्वारा नष्ट कर दिया गया था। पंजाब प्रांत के दस्का शहर में अभी भी तनाव व्याप्त है, क्योंकि कट्टरपंथियों ने इस समुदाय के ऐतिहासिक पूजा स्थल की मीनारों को गिराने की धमकी दी है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में अहमदिया समुदाय की तीन मस्जिदों में तोड़फोड़, कट्टरपंथी संगठन TLP पर लगा आरोप

फैसलाबाद की चर्चा में हुआ था हमला

डॉ. पीआर तुलसीदास ने कहा कि पाकिस्तान के फैसलाबाद में अगस्त में ईशनिंदा के आरोप में भीड़ ने 19 से अधिक चर्चों को नष्ट कर दिया और 89 ईसाई घरों को आग के हवाले कर दिया था।