Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Australia Storm: ऑस्ट्रेलिया में तूफान का कहर, छह लोगों की मौत; हजारों घरों की बिजली गुल

Australia Storm ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी राज्यों में आए भयंकर तूफान ने जमकर तबाही मचाई है। इस तूफान ने छह लोगों की जान ले ली है जबकि कई लोग लापता हैं। पुलिस के अनुसार तूफान के कारण क्वींसलैंड में हजारों घरों की बिजली गुल हो गई है। बता दें कि 25 दिसंबर और 26 दिसंबर को पूर्वी राज्यों में भयंकर तूफान आया था।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Wed, 27 Dec 2023 06:34 AM (IST)
Hero Image
Australia Storm: ऑस्ट्रेलिया में तूफान का कहर, छह लोगों की मौत; हजारों घरों की बिजली गुल (फोटो रायटर)

रायटर, सिडनी। ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी राज्यों में आए भयंकर तूफान ने जमकर तबाही मचाई है। इस तूफान ने छह लोगों की जान ले ली है, जबकि कई लोग लापता हैं।

ऑस्ट्रेलियाई पुलिस ने कहा कि पूर्वी राज्यों में भारी बारिश के कारण कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य लापता हो गए हैं। पुलिस के अनुसार, तूफान के कारण क्वींसलैंड में हजारों घरों की बिजली गुल हो गई है।

विक्टोरिया और क्वींसलैंड में छह लोगों की मौत

विक्टोरिया और क्वींसलैंड पुलिस ने छह लोगों की मौत की पुष्टि की है, जिनमें नौ साल की लड़की भी है। पुलिस ने बताया कि ब्रिस्बेन के ग्रीन आइलैंड में नाव पलटने से दो लोग लापता हो गए हैं।

क्रिसमस वीक के दौरान तूफान ने मचाई तबाही

वहीं, जिमपी के मेयर ग्लेन हार्टविग ने बताया कि क्रिसमस वीक के दौरान आए इस तूफान ने कई घरों को अपनी चपेट में ले लिया है। बता दें कि 25 दिसंबर और 26 दिसंबर को पूर्वी राज्यों में भयंकर तूफान आया। इस दौरान मूसलाधार बारिश हुई और हवाओं के साथ जमकर ओले भी पड़े हैं।

यह भी पढ़ें- Red Sea Attack: हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में दागे कई ड्रोन और मिसाइल, अमेरिका ने हमले को किया नाकाम

हजारों घरों की बिजली हुई गुल

इस भयंकर तूफान के कारण कई नदियों में बाढ़ आ गई और तेज हवाओं के कारण घरों को भारी मात्रा में नुकसान पहुंचा है। मौसम विभाग ने पूर्वी राज्यों में बाढ़ की चेतावनी जारी की है। क्वीनलैंड की सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी एनर्जेक्स ने बुधवार को कहा कि तूफान के बाद लगभग 86,000 घरों में बिजली नहीं है।

यह भी पढ़ें- South Africa Flood: दक्षिण अफ्रीका में भारी बारिश ने मचाई तबाही, 6 लोगों की मौत; कई लापता