Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit 2023: G20 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री, अगले माह करेंगे भारत की यात्रा

सितंबर में नई दिल्ली में होने वाले आगामी जी20 शिखर सम्मेलन में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ भी हिस्सा लेंगे। उन्होंने इसकी पुष्टि कर दी है। अल्बानीज़ जी-20 देशों के उन नेताओं में शामिल होंगे जो इस सितंबर में नई दिल्ली में भारत की अध्यक्षता में जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले हैं। G20 वैश्विक आर्थिक सहयोग के लिए दुनिया का प्रमुख मंच है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 12 Aug 2023 11:44 AM (IST)
Hero Image
G20 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री

कैनबरा (ऑस्ट्रेलिया), एजेंसी। ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ ने अगले महीने नई दिल्ली में होने वाले आगामी जी20 शिखर सम्मेलन में अपनी भागीदारी की पुष्टि की है।

अल्बानीज़ जी-20 देशों के उन नेताओं में शामिल होंगे जो इस सितंबर में नई दिल्ली में भारत की अध्यक्षता में जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले हैं।

G20 में होगी अहम मुद्दों पर चर्चा

G20 वैश्विक आर्थिक सहयोग के लिए दुनिया का प्रमुख मंच है। ऑस्ट्रेलियाई पीएम के कार्यालय के एक बयान के अनुसार, नेता वैश्विक अर्थव्यवस्था को मजबूत, टिकाऊ और लचीली वृद्धि की ओर ले जाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री के कार्यालय के एक प्रेस बयान में अल्बानीज के हवाले से कहा गया है, दक्षिण पूर्व एशिया के साथ ऑस्ट्रेलिया की भागीदारी को गहरा करना मेरी सरकार के लिए एक प्रमुख प्राथमिकता है। हमारा भविष्य आपस में जुड़ा हुआ है - इसलिए यह आवश्यक है कि हम एक शांतिपूर्ण, स्थिर और समृद्ध क्षेत्र प्राप्त करने के लिए मिलकर काम करें।

अल्बानीज ने कहा कि यह पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि ऑस्ट्रेलिया साझा चुनौतियों और अवसरों को संबोधित करने के लिए जी20 जैसे बहुपक्षीय आर्थिक मंचों सहित अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ मिलकर काम करता है।

शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने पर गर्व- ऑस्ट्रेलियाई PM

उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया ने विकास और समृद्धि, स्थिरता और संप्रभुता और स्थायी शांति के लिए सम्मान बढ़ाने के लिए इंडो-पैसिफिक में निवेश किया है और इसके लिए प्रतिबद्ध है।

अल्बानीज ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया को 2024 में आसियान-ऑस्ट्रेलिया संवाद संबंधों की 50वीं वर्षगांठ मनाने के लिए एक विशेष शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने पर गर्व है।

उन्होंने कहा कि मैं अगले साल मार्च में ऑस्ट्रेलिया में आसियान नेताओं का स्वागत करने के लिए उत्सुक हूं।

वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा करने और ऑस्ट्रेलिया के आर्थिक, सुरक्षा और जलवायु एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए क्षेत्रीय नेताओं से मिलने के लिए अल्बानीज़ सितंबर में इंडोनेशिया, फिलीपींस और भारत की यात्रा करेंगे।

ऑस्ट्रेलियाई PM करेंगे भारत की यात्रा

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री 6-7 सितंबर तक जकार्ता में तीसरे वार्षिक आसियान-ऑस्ट्रेलिया शिखर सम्मेलन और 18वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। आसियान और उसके सदस्यों के साथ ऑस्ट्रेलिया की घनिष्ठ साझेदारी क्षेत्र में पारस्परिक समृद्धि, सुरक्षा और शांति प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है।

दक्षिण पूर्व एशिया के देशों के साथ ऑस्ट्रेलियाई सरकार के संबंधों के उन्नयन के हिस्से के रूप में, अल्बानीज़ मनीला की यात्रा करेंगे, जो वर्ष 2003 के बाद से फिलीपींस की द्विपक्षीय यात्रा करने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री हैं।

8 सितंबर को फिलीपींस के राष्ट्रपति फर्डिनेंड आर मार्कोस जूनियर के साथ प्रधानमंत्री की बैठक रक्षा और समुद्री सुरक्षा, विकास और शिक्षा पर सहयोग को मजबूत करने पर केंद्रित होगी।

अल्बानीज़ ने कहा, फिलीपींस के साथ हमारी साझेदारी घनिष्ठ रक्षा और सुरक्षा सहयोग, बढ़ते आर्थिक संबंधों और जीवंत फिलिपिनो-ऑस्ट्रेलियाई समुदाय सहित मधुर व्यक्तिगत संबंधों पर बनी है। मैं राष्ट्रपति मार्कोस से मिलने और हमारी साझेदारी की पुष्टि करने के लिए मनीला जाने के लिए उत्सुक हूं।

भारत ने 1 दिसंबर, 2022 को G20 की अध्यक्षता ग्रहण की।