Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दुर्गा पूजा को मंजूरी मिलेगी या नहीं, बांग्लादेश ने कर दिया साफ, हिंसा पर बोला- हिंदुओं से ज्यादा मुसलमानों पर हुए हमले

दुर्गा पूजा के सवाल पर बांग्लादेश के विदेश मामलों के सलाहकार मोहम्मद तौहीद हुसैन ने अपनी प्रतिक्रिया दी। वहीं देश में हिंदुओं के खिलाफ हो रही हिंसा पर उन्होंने कहा कि मुसलमानों पर हमले अधिक हुए हैं। हालांकि उन्होंने भारत के साथ अच्छे द्विपक्षीय संबंधों की वकालत की। तौहीद हुसैन के मुताबिक भारत के साथ बांग्लादेश के द्विपक्षीय संबंध जारी रहेंगे।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Tue, 01 Oct 2024 11:54 AM (IST)
Hero Image
बांग्लादेश के विदेश मामलों के सलाहकार मोहम्मद तौहीद हुसैन। (फोटो- एएनआई)

एएनआई, ढाका। न्यूयॉर्क में विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात के बाद बांग्लादेश के विदेश मामलों के सलाहकार मोहम्मद तौहीद हुसैन ने बड़ा बयान दिया। उन्होंने भारत को बांग्लादेश का सबसे बड़ा पड़ोसी बताया। हुसैन ने कहा कि भारत और बांग्लादेश एक-दूसरे के साथ अच्छे कामकाजी संबंध बनाए रखने पर सहमत हैं। हालांकि मुलाकात के दौरान शेख हसीना के मुद्दे पर चर्चा नहीं हुई।

यह भी पढ़ें: आसान नहीं हिजबुल्लाह से इजरायल की जमीनी जंग, IDF को इन चुनौतियों का करना पड़ेगा सामना; कहीं घिर न जाए नेतन्याहू की फौज!

क्या दुर्गा पूजा को मिलेगी मंजूरी?

जब तौहीद हुसैन से पूछा गया कि क्या बांग्लादेश में दुर्गा पूजा की अनुमति मिलेगी? तो उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में सदियों से दुर्गा पूजा होती आ रही है। ऐसा कोई उदाहरण नहीं है जब दुर्गा पूजा नहीं हुई हो। यह काफी अजीब है। हो सकता है कि कुछ लोग दुर्गा पूजा को पसंद न करें। इस देश में सदियों से दुर्गा पूजा की जाती रही है और ऐसा कोई उदाहरण नहीं है जब दुर्गा पूजा नहीं हुई हो जो उपासक दुर्गा पूजा करना चाहते हैं, वह कर सकते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है।

हिंदुओं से ज्यादा मुसलमानों पर हमले

हिंदुओं पर हमले के सवाल पर तौहीद ने कहा कि शेख हसीना के जाने के बाद बाद प्रशासन में शून्यता आ गई थी। कुछ स्थानों पर घटनाएं हुईं, मगर इसे हिंदू विरोधी आंदोलन की तरह देखना पूरी तरह से गलत होगा। आंदोलन के दौरान हुई हिंसा हिंदू या मुस्लिमों के खिलाफ नहीं थी। अधिक हिंसा अवामी लीग के वफादारों के खिलाफ हुई। अगर धर्म के आधार पर गणना करेंगे तो पता चलेगा कि हिंदुओं की तुलना में मुसलमानों पर अधिक हमले हुए हैं।

दोनों देशों में व्यापार शुरू

तौहीद हुसैन ने आगे कहा कि बांग्लादेश में सरकार गिरने के कुछ समय बाद ही दोनों देशों में व्यापार दोबारा से शुरू हो गया है। जिन परियोजनाओं पर काम चल रहा है, वे जारी रहेंगी। स्वीकृत समझौते पर भी अमल किया जाएगा।

भारत के वीजा कार्यालय पूरी तरह से नहीं खुले

तौहीद हुसैन ने कहा कि भारतीय वीजा कार्यालय अभी तक पूरी तरह से नहीं खुले हैं। यह भारत पर निर्भर करता है कि वह इसे कब खोलता है? भारत में बांग्लादेश आने वाले लोगों को वीजा हमारे कार्यालय जारी कर रहे हैं।

हमें भारत में रुचि

बांग्लादेश और भारत के बीच द्विपक्षीय संबंध सामान्य रूप से जारी रहेंगे। दोनों देशों ने भी माना कि उन्हें एक-दूसरे की मदद की जरूरत है। तौहीद का कहना है कि तनाव के बीच शत्रुता के बजाय दोनों देशों को एक-दूसरे के लोगों की सेवा करने का तरीका खोजना होगा। हमें भारत में उतनी ही रुचि है जितनी भारत को बांग्लादेश में है।

डॉ. जयशंकर के साथ मेरी बाचतीत रचनात्मक रही। भारत और बांग्लादेश दोनों एक-दूसरे के साथ अच्छे कामकाजी संबंध रखना चाहते हैं। हम दोनों ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चर्चा की। हालांकि शेख हसीना के मुद्दे पर कोई बात नहीं हुई। मोहम्मद तौहीद हुसैन , बांग्लादेश के विदेश मामलों के सलाहकार।

यह भी पढ़ें: Japan में बड़ी राजनीतिक हलचल, PM फुमियो किशिदा ने कैबिनेट के साथ दिया इस्तीफा; अब ये नेता होगा नया प्रधानमंत्री