Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bangladesh Election 2024: विपक्ष के बहिष्कार और छिटपुट हिंसा के बीच बांग्लादेश में डाले गए वोट, 40 प्रतिशत हुआ मतदान

छिटपुट हिंसा और मुख्य विपक्षी पार्टी बीएनपी और उसके सहयोगियों के बहिष्कार के बीच बांग्लादेश में रविवार को वोट डाले गए। सुबह आठ बजे शुरू हुआ मतदान शाम चार बजे खत्म हो गया। देश में 40 प्रतिशत मतदान हुआ। कुछ समय पश्चात इसकी गिनती शुरू हो गई। नतीजे सोमवार तड़के तक आने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री शेख हसीना के लगातार चौथी बार जीतना तय माना जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sun, 07 Jan 2024 09:15 PM (IST)
Hero Image
बांग्लादेश में डाले गए वोट, 40 प्रतिशत हुआ मतदान।

पीटीआई, ढाका। Bangladesh Election 2024: छिटपुट हिंसा और मुख्य विपक्षी पार्टी बीएनपी और उसके सहयोगियों के बहिष्कार के बीच बांग्लादेश में रविवार को वोट डाले गए। सुबह आठ बजे शुरू हुआ मतदान शाम चार बजे खत्म हो गया। देश में 40 प्रतिशत मतदान हुआ।

मतदान की शुरू हुई गिनती

कुछ समय पश्चात इसकी गिनती शुरू हो गई। शुरुआती नतीजों से पता चला है कि अवामी लीग चुनावी दौड़ में आगे चल रही है। अब तक, अनौपचारिक रूप से अवामी लीग ने 10 निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की है। नतीजे सोमवार तड़के तक आने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री शेख हसीना के लगातार चौथी बार जीतना तय माना जा रहा है। मतदान की शुरुआत बेहद धीमी रही। दोपहर तीन बजे तक केवल 27.15 प्रतिशत मतदान हुआ था। इसके पीछे कारण बीएनपी की अपील को माना जा रहा है।

मतदान का बढ़ सकता है आंकड़ा

मुख्य चुनाव आयुक्त काजी हबीबुल अवल ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि मतदान प्रतिशत का आंकड़ा बढ़ सकता है। 2018 के आम चुनाव में 80 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ था।

शांतिपूर्ण रहा मतदान

चुनाव आयोग के एक प्रवक्ता ने कहा कि हिंसा की कुछ छिटपुट घटनाओं के अलावा, 300 में से 299 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान काफी हद तक शांतिपूर्ण रहा। एक उम्मीदवार की मृत्यु के कारण आयोग ने एक सीट पर मतदान निलंबित कर दिया। कुल 1,970 उम्मीदवार मैदान में हैं।

सात केंद्रों पर रद हुआ मतदान

सात केंद्रों पर अनियमितता के कारण मतदान रद कर दिया गया, जबकि सुरक्षा अधिकारियों को धमकी देने के कारण अवामी लीग के एक उम्मीदवार की उम्मीदवारी रद कर दी गई। चुनाव आयोग ने उद्योग मंत्री नुरुल माजिद महमूद हुमायूं के बेटे को नरसिंगडी में चुनावी धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार करने का भी आदेश दिया।

अवामी लीग नेता की हत्या

बांग्लादेश में आम चुनाव के दौरान रविवार को अवामी लीग के नेता की हत्या कर दी गई। अवामी लीग के नेता जिल्लुर रहमान सुबह मुंशीगंज में एक मतदान केंद्र के पास मृत पाए गए। वह मुंशीगंज-3 से एएल-नामांकित उम्मीदवार मृणाल कांति दास के समर्थक थे। मुंशीगंज एसपी असलम खान ने कहा कि शव बरामद कर लिया गया है, लेकिन मतदान केंद्र से हिंसा की कोई खबर नहीं है।

इससे पहले दिन में, चट्टोग्राम शहर के चंदगांव इलाके में विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) के लोगों और पुलिस के बीच झड़प हो गई। पुलिस ने कहा कि बीएनपी के लोग पुलिस कर्मियों पर पथराव कर रहे थे। पुलिस ने जवाबी कार्रवाई की। वहीं, ढाका के पास हजारीबाग में एक मतदान केंद्र के पास अज्ञात लोगों द्वारा दो देशी बम विस्फोट किए जाने से एक बच्चे सहित चार लोग घायल हो गए।

यह भी पढे़ं: 'हम भाग्यशाली हैं...' वोट डालने से पहले भारत के साथ बांग्लादेश के रिश्तों को पीएम शेख हसीना ने किया याद

यह भी पढे़ं: Bangladesh Election: बांग्लादेश में आम चुनाव आज, शेख हसीना का जीतना लगभग तय; विपक्षी दलों ने किया बहिष्कार का एलान