Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बांग्लादेश में बाढ़ से अब तक 18 लोगों की मौत, गरीब पाकिस्तान ने बढ़ाया मदद का हाथ; पढ़ें, PM शहबाज शरीफ का ट्वीट

पहले ही बांग्लादेश में राजनीतिक उथल-पुथल मची हुई है और अब बाढ़ से लोगों का जनजीवन प्रभावित हो गया है। अब तक 18 लोगों की मौत हो गई है। वहीं 49 लाख लोग इससे प्रभावित हुए हैं। मंत्रालय ने कहा कि सेना नौसेना तट रक्षक बांग्लादेश सीमा रक्षक बल अग्निशमन सेवा नागरिक सुरक्षा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बचाव कार्य कर रहे हैं।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sat, 24 Aug 2024 10:36 PM (IST)
Hero Image
बांग्लादेश में बाढ़ से अब तक 18 लोगों की मौत (Image: Reuters)

ढाका, आईएएनएस। Bangladesh Floods:  बांग्लादेश में बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 18 हो गई है। अधिकारियों ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, आपदा प्रबंधन एवं राहत मंत्रालय के तहत, देश के कुल 64 जिलों में से 11 में बाढ़ के कारण लगभग 50 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। 

बाढ़ से अब तक 18 लोगों की मौत

रिपोर्ट के अनुसार, बाढ़ से प्रभावित सात जिलों में 18 लोगों की मौत हो गई है। बाढ़ के कारण उत्तरी और दक्षिण-पूर्वी क्षेत्रों के बड़े हिस्से में घरों और फसलों को व्यापक नुकसान पहुंचा है। इस बीच बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस ने शनिवार को चेतावनी दी कि बाढ़ का पानी उतरने के बाद स्वास्थ्य और खाद्य संबंधी खतरे उत्पन्न हो सकते हैं। उन्होंने लोगों से राहत कार्य में एकजुट होने का आग्रह किया।

पाकिस्तान ने की मदद की पेशकश

इस बीच, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने बाढ़ से हुई मौतों पर दुख प्रकट किया है। साथ ही उन्होंने मदद की पेशकश की है। शरीफ ने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार डॉ. मोहम्मद यूनुस को एक पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने बांग्लादेश के लोगों के साथ पाकिस्तान की एकजुटता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान इस दुख की घड़ी में बांग्लादेश के साथ है।

11 जिलों में 49 लोग प्रभावित

विनाशकारी बाढ़ से देश के 11 जिलों में 49 लाख लोग इससे प्रभावित हुए हैं। यह घटना ऐसे समय में हुई है जब पहले ही बांग्लादेश में राजनीतिक उथल-पुथल मची हुई है। मंत्रालय ने कहा कि सेना, नौसेना, तट रक्षक, बांग्लादेश सीमा रक्षक बल, अग्निशमन सेवा, नागरिक सुरक्षा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बचाव कार्य कर रहे हैं।  

सरकारी समाचार एजेंसी बांग्लादेश संवाद समिति के अनुसार, बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में कुल 9,44,548 परिवार फंसे हुए हैं। वहीं, 11 जिलों के 3,527 आश्रय केंद्रों में 2,84,888 लोगों और 21,695 मवेशियों को शरण दी गई है। 

यह भी पढे़ं: Bangladesh crisis: क्या सीमा पार कर भारत आ रहे बांग्लादेशी हिंदू? असम के सीएम ने कर दिया बड़ा दावा

यह भी पढे़ं: Bangladesh Floods: क्या बांग्लादेश में भारत के कारण आई बाढ़? विदेश मंत्रालय ने दिया दो टूक जवाब