Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बांग्लादेश में सात जनवरी को होंगे आम चुनाव, विरोध प्रदर्शन के बीच हुआ तारीख का एलान

बांग्लादेश में आम चुनाव के लिए तारीख का एलान हो गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त ने चुनाव की तारीख की घोषणा की। इस दौरान इसका सीधा प्रसारण किया गया था। बता दें कि विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) और उसके सहयोगी दल पारदर्शी चुनाव कराने के लिए निर्दलीय अंतरिम सरकार की मांग करते हुए हिंसक विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

By AgencyEdited By: Manish NegiUpdated: Wed, 15 Nov 2023 09:51 PM (IST)
Hero Image
बांग्लादेश में आम चुनाव की तारीख की घोषणा (फोटो- एएफपी)

एजेंसी, ढाका। बांग्लादेश में बहुप्रतीक्षित आम चुनाव की घोषणा कर दी गई है। मुख्य चुनाव आयुक्त काजी हबीबुल अवल ने बुधवार को घोषणा की कि सात जनवरी को नई संसद चुनने के लिए मतदान कराया जाएगा। मुख्य चुनाव आयुक्त ने राष्ट्र के नाम संबोधन के दौरान 12वें आम चुनाव की तारीखों की घोषणा की, जिसका सीधा प्रसारण किया गया।

पहली बार हुई इस तरह की घोषणा

बांग्लादेश के इतिहास में यह इस तरह की पहली घोषणा थी। आम चुनाव की घोषणा ऐसे समय की गई है, जब विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) और उसके सहयोगी दल पारदर्शी चुनाव कराने के लिए निर्दलीय अंतरिम सरकार की मांग करते हुए हिंसक विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

अवामी लीग ने खारिज की अंतरिम सरकार की मांग

हालांकि, सत्तारूढ़ अवामी लीग ने इस मांग को खारिज कर दिया है और कहा है कि चुनाव प्रधानमंत्री शेख हसीना की सरकार के तहत ही होंगे। चुनाव की घोषणा से पहले बांग्लादेशी अधिकारियों ने बुधवार को राजधानी ढाका और अन्य प्रमुख शहरों की सुरक्षा बढ़ा दी।

हसीना ने जताया जीत का भरोसा

अगले वर्ष जनवरी में बांग्लादेश में होने वाले आम चुनाव में हसीना ने जीत का भरोसा जताया है। 2009 में दूसरी बार प्रधानमंत्री बनीं 76 वर्षीया शेख हसीना विश्व की सबसे ज्यादा समय तक किसी देश की सरकार चलाने वाली महिला हैं। इससे पहले वह 1996 से 2001 तक सत्ता में रहीं। टाइम मैगजीन ने अपने ताजा अंक में उन्हें कवर पेज पर रखा है। हसीना के प्रयास से 17 करोड़ जनसंख्या वाला देश जूट उत्पादक से एशिया प्रशांत की सबसे तेजी से विकसित हो रही अर्थव्यवस्था बन गया है।

ये भी पढ़ें:

Syria President Warrant: फ्रांस ने सीरिया के राष्ट्रपति असद के खिलाफ उठाया कदम, अंतरराष्ट्रीय गिरफ्तारी वारंट किया जारी