Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बांग्लादेश सरकार हिंदू अल्पसंख्यकों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध- सूचना मंत्री हसन महमूद

India-Bangladesh Relations बांग्लादेश के सूचना मंत्री हसन महमूद ने कहा कि सरकार से सरकार के संबंधों से अधिक यह दोनों देशों के बीच लोगों से लोगों के संबंध हैं जिन्होंने राजनयिक संबंधों को मजबूत करने में मदद की है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Sat, 29 Oct 2022 04:45 PM (IST)
Hero Image
महमूद ने कहा कि भारत-बांग्लादेश संबंध केवल दोनों देशों के बीच तीस्ता जल बंटवारा समझौते पर निर्भर नहीं है। (Photo-ANI)

कोलकाता, पीटीआई। बांग्लादेश के सूचना मंत्री हसन महमूद ने शनिवार को कहा कि शेख हसीना सरकार हिंदू अल्पसंख्यकों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और इस साल देश में शांतिपूर्ण दुर्गा पूजा समारोह इसका प्रमाण है। बांग्लादेश फिल्म महोत्सव का उद्घाटन करने के लिए शहर में आए महमूद ने कहा कि भारत-बांग्लादेश संबंध केवल दोनों देशों के बीच तीस्ता जल बंटवारा समझौते पर निर्भर नहीं है।

"शेख हसीना सरकार बांग्लादेश में हिंदू अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। देश में हालिया शांतिपूर्ण दुर्गा पूजा उत्सव इसका प्रमाण है। इस साल बांग्लादेश में आयोजित दुर्गा पूजा की संख्या पिछले साल की तुलना में काफी अधिक थी।" 2021 में दुर्गा पूजा के दौरान बांग्लादेश में हुई सांप्रदायिक हिंसा का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि देश की सरकार इस साल किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए अतिरिक्त सतर्क है।

उन्होंने कहा, "जिन लोगों ने दुर्गा पूजा के दौरान समस्या पैदा करने की कोशिश की थी, वे बेनकाब हो गए हैं। हमने यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष उपाय किए हैं कि कोई अप्रिय घटना न हो।"

Video: Bangladesh की PM Sheikh Hasina ने Rohingya Issue से निपटने के लिए भारत से मदद की उम्मीद जताई

भारत-बांग्लादेश संबंधों पर बोलते हुए, मंत्री ने कहा कि सरकार से सरकार के संबंधों से अधिक यह दोनों देशों के बीच लोगों से लोगों के संबंध हैं जिन्होंने राजनयिक संबंधों को मजबूत करने में मदद की है। उन्होंने कहा, "हमारा द्विपक्षीय संबंध केवल तीस्ता (जल बंटवारा) पर निर्भर नहीं है।

जब भी मैं भारत आता हूं, मुझसे यह सवाल पूछा जाता है। हमारे संबंध विविध हैं।" बता दें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के विरोध के कारण तीस्ता नदी जल समझौता एक दशक से अधिक समय से लटका हुआ है।

ये भी पढ़ें:  बंगाल के मुर्शिदाबाद में बीएसएफ ने तीन बांग्लादेशी घुसपैठियों को पकड़ा

चौथा बांग्लादेश फिल्म महोत्सव 29 अक्टूबर से कोलकाता में, दिखाई जाएंगी 37 फिल्में