Move to Jagran APP

Bangladesh में हिंदुओं पर ईंट-पत्थर से हमला, दुर्गा मूर्ति विसर्जन करने जा रहे लोगों को बनाया गया निशाना; कई घायल

Bangladesh Hindus बांग्लादेश में अभी तक हिंदुओं के खिलाफ हिंसा रुकी नहीं है। अब पुराने ढाका इलाके में दुर्गा पूजा के समापन के बाद मूर्तियों का विसर्जन करने जा रहे हिंदू समुदाय और पुलिस के बीच हुई झड़प होने की बात सामने आई है। घटना में तीन लोग घायल हो गए। हमले के बाद हिंदू समुदाय के सदस्यों और पुलिस में भी झड़प हो गई।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Mon, 14 Oct 2024 04:24 PM (IST)
Hero Image
Bangladesh Hindus हिंदुओं से पुलिस की झड़प।

एजेंसी, ढाका। Bangladesh Hindus बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ हिंसा रुकने का नाम नहीं ले रही है। अब पुराने ढाका इलाके में दुर्गा पूजा के समापन के बाद मूर्तियों का विसर्जन करने जा रहे हिंदू समुदाय और पुलिस के बीच हुई झड़प होने की बात सामने आई है। घटना में तीन लोग घायल हो गए। 

हिंदुओं पर ईंट-पत्थर फेंके गए

एक प्रत्यक्षदर्शी के हवाले से द डेली स्टार अखबार ने कहा कि पुराने ढाका के पटुआतुली इलाके में नूर सुपर मार्केट की छत से बदमाशों ने रविवार देर रात बुरीगंगा नदी में मूर्तियों को विसर्जित करने जा रहे जुलूस पर ईंट-पत्थर फेंके गए। इसमें एक पुलिस अधिकारी सहित तीन लोग घायल हो गए।

पुलिस के साथ हुई झड़प

हमले के बाद हिंदू समुदाय के सदस्यों ने बाजार में घुसने की कोशिश की, लेकिन उन्हें पुलिस ने हिंसक कार्रवाई करते हुए रोक दिया। 

बाजार जाने से रोकने पर हुआ हंगामा

कोतवाली थाने के प्रभारी मोहम्मद इनामुल हसन ने स्थानीय अखबार को बताया, 'लोगों ने जब बाजार में घुसने का प्रयास किया। बाजार की सुरक्षा के लिए हमने उन्हें अंदर आने से रोका, जिसके कारण झड़प हुई। अधिकारी ने आगे कहा कि स्थिति को नियंत्रित करने में असमर्थ होने पर उन्होंने सेना को सूचित किया और वे पहुंचे तथा भीड़ को तितर-बितर किया।

मूर्ति विसर्जन के वक्त हुआ हमला

पुलिस ने आगे कहा कि स्थिति अब काफी हद तक नियंत्रण में है। बुधवार को देवी दुर्गा के आह्वान के साथ शुरू हुआ पांच दिवसीय हिंदू धार्मिक उत्सव रविवार को देवी दुर्गा की मूर्तियों के विसर्जन के साथ संपन्न हुई। बांग्लादेश की 170 मिलियन आबादी में हिंदू लगभग 8 प्रतिशत हैं।

हिंदू समुदाय पर लगातार हो रहे हमले

5 अगस्त को सत्ता परिवर्तन के बाद से हिंदू समुदाय पर हमले हो रहे हैं और हाल ही में दुर्गा पूजा मंडपों में तोड़फोड़ की गई। शुक्रवार को पुराने ढाका के तांती बाजार इलाके में एक दुर्गा पूजा मंडप पर कथित तौर पर एक देशी बम फेंका गया और हालांकि बम में आग लग गई, लेकिन कोई घायल नहीं हुआ।

1 अक्टूबर से शुक्रवार तक, बांग्लादेश में दुर्गा पूजा समारोह से संबंधित लगभग 35 अप्रिय घटनाओं के बाद 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया और लगभग एक दर्जन मामले दर्ज किए गए।

यह भी पढ़ें - 'यह पैटर्न बन गया है', बांग्लादेश में पंडाल और मंदिरों पर हमले को लेकर भारत सख्त; बयान जारी