Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bangladesh Crisis: कौन हैं नाहिद और आसिफ, जो बांग्लादेश में बने 'मंत्री'? उखाड़ फेंकी थी शेख हसीना की सत्ता

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का जिम्मा संभालने के बाद मोहम्मद यूनुस ने मंत्रालयों का बंटवारा कर दिया है। मोहम्मद यूनुस ने सबसे अधिक 27 विभाग अपने पास रखे हैं। इनमें रक्षा विभाग भी शामिल है। मोहम्मद तौहीद हुसैन को विदेश मंत्री बनाया गया है। शेख हसीना की सत्ता हिलाने वाले छात्र नेता एम नाहिद इस्लाम और आसिफ महमूद को मंत्री बनाया गया है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Fri, 09 Aug 2024 07:24 PM (IST)
Hero Image
नाहिद इस्लाम और आसिफ महमूद बने मंत्री। (फाइल फोटो)

पीटीआई, ढाका। बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का जिम्मा संभालने के बाद मोहम्मद यूनुस ने मंत्रालयों का बंटवारा कर दिया है। मोहम्मद यूनुस ने सबसे अधिक 27 विभाग अपने पास रखे हैं। इनमें रक्षा विभाग भी शामिल है। मोहम्मद तौहीद हुसैन को विदेश मंत्री बनाया गया है। शेख हसीना की सत्ता हिलाने वाले छात्र नेता एम नाहिद इस्लाम और आसिफ महमूद को मंत्री बनाया गया है।

यह भी पढ़ें: बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए भारतीय राजदूत, नदारद रही शेख हसीना की पार्टी

किसके-पास कौन सा मंत्रालय?

मोहम्मद यूनुस ने पास रक्षा, लोक प्रशासन, शिक्षा, ऊर्जा, खाद्य, जल संसाधन और सूचना मंत्रालय समेत 27 विभागों का प्रभार होगा। पूर्व विदेश सचिव हुसैन को विदेश मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है। सेना के सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर जनरल एम सखावत हुसैन को गृह मंत्रालय का जिम्मेदारी दी गई है। बांग्लादेश बैंक के पूर्व गवर्नर सलाहुद्दीन अहमद वित्त और योजना मंत्रालय देखेंगे। पूर्व अटॉर्नी जनरल एएफ हसन आरिफ स्थानीय सरकार के प्रमुख होंगे।

नाहिद बने दूरसंचार मंत्री

अंतरिम मंत्रिमंडल में ‘स्टूडेंट्स अगेंस्ट डिस्क्रिमिनेशन’ के दो समन्वयकों एम नाहिद इस्लाम और आसिफ महमूद को जगह मिली है। नाहिद इस्लाम को दूरसंचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी और आसिफ महमूद को युवा एवं खेल मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है।

इन्हीं दोनों छात्रों के नेतृत्व में जुलाई में आरक्षण के खिलाफ बड़ा आंदोलन हुआ था। बाद में यही आंदोलन विद्रोह में बदल गया। भारी हिंसा के बीच शेख हसीना को पांच अगस्त को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा और देश भी छोड़ना पड़ा था।

कौन हैं नाहिद इस्लाम?

नाहिद इस्लाम बांग्लादेश के छात्र नेता हैं। आरक्षण के खिलाफ आंदोलन का नेतृत्व किया। इतना ही नहीं अंतरिम सरकार की अगुवाई की खातिर मोहम्मद यूनुस को नाहिद ने ही मनाया था। 1998 में बांग्लादेश की राजधानी ढाका में जन्मे नाहिद इस्लाम ने ढाका यूनिवर्सिटी से समाजशास्त्र की पढ़ाई की। शादीशुदा नाहिद एक बच्चे के पिता भी हैं। उनके पिता शिक्षक और मां गृहिणी हैं।

आसिफ महमूद के बारे में जानें

आसिफ महमूद की पहचान छात्र आंदोलन के दूसरे बड़े नेता के रूप में है। 26 वर्षीय महमूद भी आंदोलन के समन्वयक हैं। ढाका यूनिवर्सिटी से लैंग्वेज स्टडीज से पढ़ाई की।आसिफ महमूद कोमिला के रहने वाले हैं।

यह भी पढ़ें:  क्या फिर से चुनाव लड़ेंगी शेख हसीना? बेटे जॉय ने वतन वापसी को लेकर कही ये बात