Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bangladesh News: बांग्लादेश ने उठाया बड़ा कदम, भारत समेत 5 देशों से अपने राजदूतों को वापस बुलाया

बांग्लादेश ने भारत समेत पांच देशों ने अपने राजदूतों को तत्काल वापस आने का आदेश दिया है। इन सभी राजदूतों को तुरंत राजधानी ढाका लौटना होगा। इससे पहले बांग्लादेश ने ब्रिटेन में उच्चायुक्त सईदा मुना तस्नीम को वापस बुलाया था। पांच अगस्त को शेख हसीना के इस्तीफे और नई सरकार के गठन के बाद यह बांग्लादेश सरकार का अब तक किया गया सबसे बड़ा राजनयिक फेरबदल है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 10:40 AM (IST)
Hero Image
बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख मोहम्मद यूनुस। (फाइल फोटो)

एजेंसी, ढाका। शेख हसीना के पद से हटने और देश छोड़ने के बाद बांग्लादेश की मोहम्मद यूनुस सरकार ने गुरुवार को बड़ा फैसला लिया है। बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने अपने पांच राजदूतों को वापस ढाका बुला लिया है। यह राजदूत भारत, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, पुर्तगाल और संयुक्त राष्ट्र में तैनात थे।

यह भी पढ़ें: ईरान में भीषण तबाही मचाने जा रहा इजरायल? सामने आया नेतन्याहू का पूरा प्लान; अमेरिका बोला- हम समर्थन नहीं करते

एक अधिकारी ने बताया कि इन सभी राजदूतों को तुरंत अपनी जिम्मेदारियां सौंपकर वापस लौटने को कहा गया है। बांग्लादेश ने यह कदम ब्रिटेन में उच्चायुक्त सईदा मुना तस्नीम को वापस बुलाने के बाद उठाया है।

सभी को तुरंत लौटने का आदेश

बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने गुरुवार को जानकारी दी कि अंतरिम सरकार ने एक बड़े राजनयिक फेरबदल में भारत में अपने राजदूत समेत पांच देशों से दूतों को वापस बुला लिया है। नाम न छापने की शर्त पर अधिकारी ने बताया कि विदेश मंत्रालय ने ब्रुसेल्स, कैनबरा, लिस्बन, नई दिल्ली और न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के स्थायी मिशन में तैनात राजदूतों को तुरंत ढाका लौटने का आदेश दिया है।

हिंसा के बीच हसीना ने दिया था इस्तीफा

इसी साल जुलाई महीने में बांग्लादेश में आरक्षण के खिलाफ छात्र आंदोलन उग्र हो गया था। इसमें 700 से अधिक लोगों की जान गई थी। इसके बाद छात्रों की उग्र भीड़ ने राजधानी ढाका में स्थित प्रधानमंत्री आवास की तरफ कूच करना शुरू कर दिया था। बढ़ती हिंसा और सुरक्षा के लिहाज से तत्कालीन प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पांच अगस्त को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था और देश छोड़कर भारत में शरण ले ली थी।

भारत के साथ रिश्ते नहीं सामान्य

शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद बांग्लादेश के 48 जिलों में हिंदुओं के खिलाफ हिंसा भी हुई थी। इस पर भारत ने कड़ा विरोध जताया। तभी से भारत और बांग्लादेश के बीच रिश्ते सामान्य नहीं हैं। दोनों देश लगभग 4,000 किलोमीटर लंबी सीमा भी साझा करते हैं।

यह भी पढ़ें: शेख हसीना को वापस बांग्लादेश भेजेगा भारत? दोनों देशों के बीच पुरानी संधि बढ़ा सकती है पूर्व PM की मुश्किलें