Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bangladesh: शेख हसीना को PM पद से हटाने के लिए एकजुट हुआ विपक्ष, विरोध प्रदर्शनों में हिंसा भड़कने का डर

Bangladesh News विपक्षी पार्टी बांग्लादेश नेशनलिस्ट ने प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे और अगले साल आम चुनावों की देखरेख के लिए एक गैर-पक्षपातपूर्ण कार्यवाहक सरकार को सत्ता सौंपने की मांग की है। विपक्षी पार्टी ने इस मांग को लेकर राजधानी में एक सामूहिक रैली आयोजित करने की योजना बनाई है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Sat, 28 Oct 2023 11:55 AM (IST)
Hero Image
Bangladesh News बांग्लादेश में सियासी हलचल तेज।

एपी, ढाका। Bangladesh News बांग्लादेश की मुख्य विपक्षी पार्टी बांग्लादेश नेशनलिस्ट ने प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे और अगले साल आम चुनावों की देखरेख के लिए एक गैर-पक्षपातपूर्ण कार्यवाहक सरकार को सत्ता सौंपने की मांग की है। विपक्षी पार्टी ने इस मांग को लेकर राजधानी में एक सामूहिक रैली आयोजित करने की योजना बनाई है।

हिंसा भड़काई तो होगी कार्रवाई

दूसरी ओर सत्तारूढ़ अवामी लीग पार्टी ने चेतावनी दी है कि अगर प्रदर्शन के नाम पर हिंसा भड़काने की कोशिशि की गई तो उससे सख्ती से निपटा जाएगा। सत्तारूढ़ पार्टी ने कहा कि वो विपक्षी पार्टी बांग्लादेश नेशनलिस्ट के मुख्यालय के पास एक शांति रैली आयोजित करेगी, जहां पार्टी के नेता पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के समर्थक इकट्ठा होंगे। 

राजनीतिक विरोध प्रदर्शनों के दौरान हिंसा का इतिहास

विपक्ष का कहना है कि वह हसीना को हटाने के लिए अंतिम प्रयास कर रहा है, क्योंकि चुनाव आयोग जनवरी में होने वाले देश के 12वें राष्ट्रीय चुनाव की घोषणा करने की तैयारी कर रहा है। बांग्लादेश में राजनीतिक विरोध प्रदर्शनों के दौरान हिंसा का इतिहास रहा है, खासकर चुनावों से पहले। 

कभी भी भड़क सकती है हिंसा

हसीना और जिया के बीच तकरार दशकों से चल रही है और हसीना की सरकार महीनों से दबाव में है, क्योंकि विपक्ष ने बड़े पैमाने पर शांतिपूर्ण सरकार विरोधी प्रदर्शन किए हैं। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि हिंसा कभी भी भड़क सकती है। जिया की पार्टी के महासचिव मिर्जा फखरुल इस्लाम आलमगीर ने कहा कि वह हसीना के प्रशासन के इस्तीफे और कार्यवाहक सरकार की स्थापना पर जोर देना जारी रखेंगे।