Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जेल से बाहर आएंगी पूर्व PM खालिदा जिया, बांग्लादेश के राष्ट्रपति ने तत्काल रिहा करने का दिया आदेश

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री और बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी की अध्यक्ष खालिदा जिया जेल से बाहर आएंगी। बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने उन्हें तत्काल रिहा करने का आदेश दिया है। जेल से ही खालिदा जिया ने देश के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। बांग्लादेश में राजनीतिक अशांति के बीच शेख हसीना को सोमवार को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Tue, 06 Aug 2024 03:25 AM (IST)
Hero Image
बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया। (फाइल फोटो)

आईएएनएस, नई दिल्ली। बांग्लादेश में राजनीतिक संकट के बीच सोमवार को राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने ढाका के बंग भवन में एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में सर्वसम्मति से बीएनपी अध्यक्ष बेगम खालिदा जिया को तत्काल रिहा करने का निर्णय लिया गया। मीटिंग में तीनों सशस्त्र सेनाओं के प्रमुखों, विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं और नागरिक समाज के प्रतिनिधियों ने अंतरिम सरकार के गठन पर चर्चा की।

यह भी पढ़ें: 'हम बांग्लादेश के लोगों के साथ खड़े हैं', शेख हसीना के इस्तीफे के बाद अमेरिका की आई पहली प्रतिक्रिया

जान गंवाने वालों के प्रति जताया शोक

राष्ट्रपति की प्रेस टीम ने एक बयान में कहा कि शहाबुद्दीन के नेतृत्व में हुई बैठक में सर्वसम्मति से बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की अध्यक्ष बेगम खालिदा जिया को तत्काल रिहा करने का निर्णय लिया गया। बैठक में आरक्षण विरोधी आंदोलन में मारे गए लोगों की याद में शोक प्रस्ताव भी पेश किया गया। वहीं दिवंगत आत्माओं की शांति व क्षमा की प्रार्थना भी की गई।

प्रदर्शनकारी होंगे रिहा

बैठक में अंतरिम सरकार बनाने का निर्णय लिया गया। देश में कानून व्यवस्था की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए सभी से धैर्य व सहनशीलता बरतने का आग्रह भी किया गया। लूटपाट व हिंसक गतिविधियों को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने का भी निर्णय लिया गया।आंदोलन के गिरफ्तार सभी लोगों को रिहा करने का एलान भी किया गया।

अन्य समुदायों को नुकसान न पहुंचाने की अपील

बैठक में इस बात पर भी आम सहमति बनी कि किसी भी समुदाय को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुंचाया जाना चाहिए। इससे पहले हसीना के भारत रवाना होने पर बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वकर-उज-जमान ने उनके इस्तीफे की खबर की पुष्टि की और कहा कि देश चलाने के लिए जल्द ही एक अंतरिम सरकार का गठन किया जाएगा।

अब तक 300 से ज्यादा लोगों की मौत

बांग्लादेश में रविवार को पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़पों में 100 से अधिक लोगों की जान गई थी। करीब 1,000 से अधिक लोग घायल हुए थे। प्रमुख दैनिक 'द डेली स्टार' के मुताबिक सरकार विरोधी प्रदर्शनों में मरने वालों की संख्या सिर्फ तीन सप्ताह में 300 पार पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें: बांग्लादेश में शेख हसीना का तख्तापलट, सेना की कार्रवाई में 56 की मौत; पूरे देश में अराजकता का माहौल