Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिर्फ 45 मिनट हैं आपके पास... सेना प्रमुख का अल्टीमेटम और शेख हसीना का इस्तीफा; बांग्लादेश में तख्तापलट की इनसाइड स्टोरी

आरक्षण विरोधी हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने सोमवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया। देश छोड़ने से पहले हसीना राष्ट्र को संबोधित करना चाहती थीं लेकिन उनकी सुरक्षा दल ने इस प्रस्ताव को नहीं माना। मालूम हो कि देश में लंबे समय से जारी हिंसक प्रदर्शन में अब तक 300 से अधिक लोग मारे गए हैं।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Mon, 05 Aug 2024 06:33 PM (IST)
Hero Image
शेख हसीना ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री पद से दिया इस्तीफा। फाइल फोटो।

डिजिटल डेस्क, ढाका। बांग्लादेश में आरक्षण विरोधी हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने सोमवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया। पूर्व पीएम इस्तीफा देने के बाद अब सुरक्षित जगह पर चली गई हैं। इससे पहले सेना ने शेख हसीना को इस्तीफा देने के लिए सिर्फ 45 मिनट का समय दिया था, जिसके बाद उन्होंने जल्दबाजी में राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

प्रदर्शनकारियों ने हसीना के सरकारी आवास पर बोला धावा

वहीं, शेख हसीना के पीएम पद से इस्तीफे के बाद हजारों प्रदर्शनकारियों ने उनके सरकारी आवास पर धावा बोल दिया। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में कई प्रदर्शनकारी उनके आवास से महंगे गिफ्ट और कई तरह के सामान अपने हाथों में लिए हुए नजर आ रहे हैं।

देश को करना चहती थीं संबोधित

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, देश छोड़ने से पहले हसीना राष्ट्र को संबोधित करना चाहती थीं, लेकिन उनकी सुरक्षा दल ने इस प्रस्ताव को नहीं माना।  

अंतरिम सरकार चलाएगी देशः सेना प्रमुख

वहीं, शेख हसीना के पीएम पद से इस्तीफे के बाद गहराई राजनीतिक संकट पर सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल वाकर-उज-जमां का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि अब अंतरिम सरकार ही देश चलाएगी। उन्होंने बताया कि शेख हसीना के इस्तीफे के बाद एक बैठक की गई, जिसमें सेना के साथ चर्चा में मुख्य राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

देश में संकट का दौर चल रहा है। मैंने विपक्ष के नेताओं से मुलाकात की है और सभी ने एक साथ मिलकर देश को चलाने के लिए एक अंतरिम सरकार बनाने का फैसला किया है। मैं आपकी जान-माल की सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं और वादा करता हूं कि आपकी मांगें पूरी की जाएंगी। कृपया हिंसा रोकें।- लेफ्टिनेंट जनरल वाकर-उज-जमां, सेना प्रमुख

हिंसक प्रदर्शन में 300 से अधिक लोगों की मौत

मालूम हो कि देश में लंबे समय से जारी हिंसक प्रदर्शन में अब तक 300 से अधिक लोग मारे गए हैं। पिछले महीने के आखिर में शुरू हुआ यह विरोध प्रदर्शन छात्रों और पुलिस के बीच हुई तीखी झड़प में तबदील हो गया है। रविवार को पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़पों में 100 लोग मारे गए और 1,000 से अधिक लोग घायल हो गए।

यह भी पढ़ेंः

Bangladesh Crisis: शेख हसीना के पीएम पद से इस्तीफे के बाद कौन चलाएगा देश? सेना प्रमुख ने कर दिया साफ

Bangladesh Protests : गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर लैंड हुआ शेख हसीना का विमान, लंदन जाने की तैयारी