Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bangladesh Protest: बांग्लादेश से भागने से ठीक पहले शेख हसीना के घर में क्या-क्या हुआ?

Bangladesh Protest एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें बताया गया है कि आखिर क्यों बांग्लादेश की पीएम को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा और क्यों वह देश छोड़ने पर मजबूर हुईं। इसके अलावा इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि देश से भागने से पहले उनके आवास पर क्या-क्या हुआ जिससे वह मजबूर होके दबे पांव अपने वतन को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया।

By Babli Kumari Edited By: Babli Kumari Updated: Tue, 06 Aug 2024 06:53 PM (IST)
Hero Image
बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना (फोटो- जागरण)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना देश छोड़कर भारत में शरण ले रखी हैं। देश को छोड़ने से पहले उन्होंने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। पीएम पद से इस्तीफा देना शेख हसीना का खुद का निर्णय नहीं था। प्रदर्शनकारियों के बढ़ते उत्पात को देखते हुए जब सुरक्षाबलों ने हाथ खड़े कर दिए तब मजबूरन शेख हसीना के सामने पीएम पद से इस्तीफा देना और देश को छोड़कर भागना ही एक आखिरी ऑप्शन बचा था।

प्रोथोम अलो समाचार पत्र की एक रिपोर्ट के अनुसार, शेख हसीना बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा नहीं देना चाहती थीं और चाहती थीं कि सुरक्षा बल देशव्यापी विरोध प्रदर्शनों पर कार्रवाई तेज करें और प्रदर्शनकारियों पर कड़ी कार्रवाई करें। शेख हसीना का यह ख्वाब तब टूट गया जब देश के सुरक्षा प्रमुखों ने कहा कि विरोध प्रदर्शनों को बलपूर्वक नहीं रोका जा सकता।

इस रिपोर्ट में विस्तार से बताया गया है कि प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास में उस दिन क्या-क्या हुआ। आखिर लास्ट मोमेंट पर ऐसा क्या हुआ कि शेख हसीना को सैन्य विमान से दबे पांव निकलना पड़ा? शेख हसीना के देश छोड़ते ही तुरंत बाद आखिर कैसे सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने वहां धावा बोल दिया और उत्पात मचाना शुरू कर दिया? आइए जानते हैं इन सभी सवालों के जवाब?

शेख हसीना की सुरक्षा प्रमुखों के साथ बैठक में हुई नोकझोंक

प्रोथोम एलो की रिपोर्ट के अनुसार, शेख हसीना ने उस दिन सुबह-सुबह सुरक्षा प्रतिष्ठान और पुलिस बल के शीर्ष अधिकारियों को अपने आवास पर बुलाया। प्रदर्शन में मौतों की संख्या बढ़ रही थी और इधर उनके कुछ सलाहकार उनसे सेना को सत्ता हस्तांतरित करने के लिए बात करने की कोशिश में लगे हुए थे।

लेकिन 76 वर्षीय पांच बार प्रधानमंत्री रह चुकीं शेख हसीना अपनी बातों पर अड़ी रहीं। उन्होंने सुरक्षाबलों से पहले से लागू कर्फ्यू को और मजबूत करने का ऑर्डर दिया। हालांकि, सड़कों पर स्थिति तेजी से बदल रही थी। कर्फ्यू के बावजूद, प्रदर्शनकारी ढाका में विभिन्न स्थानों पर इकट्ठा होने लगे थे।

सुरक्षा अधिकारियों के साथ अपनी बैठक में उन्होंने सवाल उठाया कि वे विरोध प्रदर्शनों को रोकने में क्यों सक्षम नहीं थे। उन्होंने पुलिस वाहनों पर चढ़े प्रदर्शनकारियों के दृश्यों की ओर इशारा किया और पूछा कि सुरक्षा बल उन पर और सख्ती क्यों नहीं कर रही है? उन्होंने यहां तक कह डाला कि उन्हें इन पदों पर इसलिए पदोन्नत किया गया क्योंकि उन्हें उन पर भरोसा था।

बेटे ने हसीना को पीएम पद छोड़ने के लिए कैसे मनाया?

रिपोर्ट के अनुसार, सुरक्षा बलों ने पीएम हसीना को खूब समझाने की कोशिश की कि ज्यादा बल प्रयोग इसका समाधान नहीं है। लेकिन शेख हसीना नहीं मानीं। फिर अधिकारियों ने दूसरे कमरे में शेख हसीना की बहन रेहाना से बात की और उनसे प्रधानमंत्री को पद छोड़ने के लिए मनाने का आग्रह किया। रेहाना ने हसीना से बात की, लेकिन इससे कोई मदद नहीं मिली। अंत में शेख हसीना के बेटे सजीब वाजेद जॉय ने हस्तक्षेप किया। अमेरिका में रहने वाले जॉय ने अपनी मां से बात की और उन्हें पद छोड़ने के लिए मनाने में कामयाब रहे।

देश को देना चाहती थीं आखिरी संदेश

इस बीच प्रदर्शनकारियों की भीड़ बढ़ती जा रही थी और खुफिया सूचनाओं के अनुसार प्रधानमंत्री के आधिकारिक निवास गणभवन पर कभी भी हमला किया जा सकता था। शेख हसीना को अपना सामान समेटने के साथ देश से बाहर निकलने के लिए सिर्फ 45 मिनट का समय दिया गया था।

वह देश के लोगों को अपना आखिर संदेश देना चाहती थीं। वह देश को संबोधित करते हुए एक आखिरी भाषण रिकॉर्ड करना चाहती थीं, लेकिन उनके पास समय नहीं था। बहन रेहाना के साथ वह घर से निकलीं। बांग्लादेश के राष्ट्रपति के आधिकारिक निवास बंगभवन में कुछ देर रुकीं, जहां उन्होंने इस्तीफे की औपचारिकताएं पूरी कीं।दोपहर करीब 2.30 बजे शेख हसीना ने सैन्य विमान से उड़ान भरी और इस तरह उनके 15 साल के निर्बाध कार्यकाल का अंत हो गया।

यह भी पढ़ें- Bangladesh Protest: तो क्या अब भारत में ही रहेंगी शेख हसीना? लंदन जाने पर फंसा पेच