Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bangladesh Violence: हिंसा के बीच बांग्लादेश में चार मंदिरों पर हमले, 300 भारतीय ट्रक भी फंसे

Bangladesh Violence प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे के बाद भी बांग्लादेश में हालात सुधर नहीं रहे हैं। हिंसा के बीच चार हिंदू मंदिरों पर हमले की खबर है। वहीं करीब 300 भारतीय ट्रक भी बांग्लादेश में फंसे हैं। ढाका में स्थित इंदिरा गांधी सांस्कृतिक केंद्र पर भी हमला किया गया है। उधर भारत सरकार बांग्लादेश के हालात पर नजर बनाए हैं।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 05 Aug 2024 10:06 PM (IST)
Hero Image
Bangladesh Violence: बांग्लादेश में हिंसक प्रदर्शन जारी।

पीटीआई/जेएनएन, ढाका। बांग्लादेश में हिंसक भीड़ ने ढाका स्थित इंदिरा गांधी सांस्कृतिक केंद्र और चार हिंदू मंदिरों पर हमला किया है। इन हमलों में मंदिरों को मामूली नुकसान हुआ है। कुछ हिंदुओं को भी निशाना बनाए जाने की अपुष्ट सूचना है। बांग्लादेश के हिंदू, बौद्ध और ईसाई एकता परिषद के नेता काजोल देबनाथ ने बताया है कि देश के चार मंदिरों पर हमले हुए हैं। इन हमलों में मंदिरों को मामूली नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़ें: शेख हसीना की ढाका से विदाई...सैन्य शासन और चुनाव पर संशय बरकार, चिंता की कई वजहें

प्रधानमंत्री हसीना के सत्ता से हटने के बाद हिंदू समुदाय के लोगों में स्थिति को लेकर डर है, लेकिन अभी तक कोई बड़ी घटना सामने नहीं आई है। भीड़ द्वारा निशाना बनाए गए भारतीय सांस्कृतिक केंद्र का उद्घाटन मार्च 2010 में हुआ था। इस केंद्र में योग, हिंदी, भारतीय शास्त्रीय संगीत और भारतीय नृत्य कलाओं के बारे में जानकारी और प्रशिक्षण दिया जाता है। इस केंद्र के पुस्तकालय में भारत से संबंधित 21 हजार पुस्तकों का भी संग्रह है।

बांग्लादेश में फंसे 300 भारतीय ट्रक

बांग्लादेश में हिंसा की घटनाओं के मद्देनजर भारत-बांग्लादेश सीमा पर पेट्रापोल लैंड पोर्ट से माल की आवाजाही सोमवार को रुक गई। पेट्रापोल के क्लीयरिंग एजेंट्स स्टाफ वेलफेयर एसोसिएशन के सचिव कार्तिक चक्रवर्ती ने बताया कि बांग्लादेश की ओर 250-300 भारतीय ट्रक फंसे हुए हैं।

रोजाना जाते हैं 450-500 ट्रक

पेट्रापोल भारत-बांग्लादेश की सीमा पर स्थित लैंड पोर्ट है। चक्रवर्ती ने कहा कि हम बांग्लादेश के नए प्रशासन से ट्रकों, माल और ड्राइवरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का अनुरोध करेंगे। बता दें कि हर दिन औसतन 450-500 ट्रक भारत से दक्षिण एशिया के सबसे बड़े लैंड पोर्ट पेट्रापोल के माध्यम से बांग्लादेश जाते हैं। लगभग 150-200 ट्रक दूसरी तरफ से आते हैं।

अंतरराष्ट्रीय सीमा पर है पेट्रापोल

सालाना, लगभग 22 लाख लोग पेट्रापोल चेक प्वाइंट के माध्यम से सीमा पार करते हैं। पेट्रापोल बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के बनगांव में स्थित है, जो भारत और बांग्लादेश के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा पर है। यह कोलकाता से लगभग 80 किलोमीटर की दूरी पर है। वहीं, एलआईसी ने सोमवार को कहा कि एलआईसी ऑफ बांग्लादेश लिमिटेड का कार्यालय सात अगस्त तक बंद रहेगा।

यह भी पढ़ें: हिंडन एयरबेस पर उतरा शेख हसीना का विमान, डोभाल ने संभाली कमान; PM आवास पर हाई लेवल मीटिंग