Move to Jagran APP

'दक्षिण कोरिया पर हमले के लिए रहे तैयार', नॉर्थ कोरिया ने ड्रोन विवाद पर सेना को दिए निर्देश

उत्तर कोरिया ने रविवार को दक्षिण कोरिया पर हमला करने के लिए अपनी सेना को तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। वहीं नॉर्थ कोरिया के इस ऐलान ने दक्षिण कोरिया पर दबाव बढ़ा दिया है। उत्तर कोरिया का कहना है कि दक्षिण कोरिया ने उसकी राजधानी प्योंगयांग पर ड्रोन उड़ाए थे। हालांकि दक्षिण कोरिया ने ड्रोन भेजने के आरोप से इनकार किया है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Mon, 14 Oct 2024 11:52 AM (IST)
Hero Image
नॉर्थ कोरिया ने ड्रोन विवाद पर साउथ कोरिया की सेना को मिला ये निर्देश (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, सियोल। उत्तर कोरिया ने रविवार को दक्षिण कोरिया पर हमला करने के लिए अपनी सेना को तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। वहीं, नॉर्थ कोरिया के इस ऐलान ने दक्षिण कोरिया पर दबाव बढ़ा दिया है।

उत्तर कोरिया का कहना है कि दक्षिण कोरिया ने उसकी राजधानी प्योंगयांग पर ड्रोन उड़ाए थे। हालांकि, दक्षिण कोरिया ने ड्रोन भेजने के आरोप से इनकार किया है।

साथ ही दक्षिण कोरिया ने नॉर्थ कोरिया को चेतावनी दी है कि अगर उसके नागरिकों की सुरक्षा को खतरा हुआ तो वह उसे कड़ी सजा देगा।

उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को दक्षिण कोरिया पर इस महीने तीन बार प्योंगयांग पर प्रचार पर्चे गिराने के लिए ड्रोन लॉन्च करने का आरोप लगाया था। साथ ही धमकी दी कि अगर ऐसा दोबारा हुआ तो दक्षिण कोरिया को बलपूर्वक जवाब दिया जाएगा।

सेना को तैयार रहने के मिले निर्देश

उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए ने रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता के हवाले से कहा कि प्योंगयांग को राजधानी के ऊपर और अधिक ड्रोन उड़ने की संभावना नजर आ रही है और उसकी सेना को संघर्ष सहित सभी परिदृश्यों के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

शुक्रवार को उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया पर इस सप्ताह और पिछले सप्ताह रात में प्योंगयांग में ड्रोन भेजने का आरोप लगाया और कहा कि इस घुसपैठ के लिए जवाबी कार्रवाई की आवश्यकता है।

सियोल को दी ये चेतावनी

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन की शक्तिशाली बहन किम यो जोंग ने शनिवार को सियोल को "भयानक आपदा" की चेतावनी दी।

उन्होंने कहा कि यदि दक्षिण कोरियाई सेना सीमा पार कर रहे किसी गैर-सरकारी संगठन द्वारा भेजे गए ड्रोन की पहचान करने में विफल रही तो इसके लिए वह जिम्मेदार है।

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि वह उत्तर कोरिया के आरोपों की पुष्टि नहीं कर सकता।

यह भी पढ़ें- हिजबुल्लाह चीफ Hassan Nasrallah की मौत पर चीन को क्यों हुआ दर्द? इजराइली हमलों पर कह डाली बड़ी बात