Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bedbug Cases in Paris: खटमल कर रहा पेरिस को परेशान, आपातकालीन बैठक की आई नौबत; तेजी से बढ़ रहे मामले

फ्रांस में हाल के सप्ताहों में खटमल (Bedbug) के मामलों में तेजी आई है। नागरिकों ने ट्रेनों पेरिस मेट्रो और सिनेमाघरों सहित स्थानों पर खटमल को देखने की सूचना दी है। अगले साल फ्रांस में ओलंपिक आयोजित किए जा रहे है और बढ़ते खटमल के मामलों से फ्रांस की चिंता बढ़ गई है। फ्रांसीसी सरकार ने मंगलवार को कहा कि वह इस मामले में इस सप्ताह आपातकालीन बैठकें आयोजित करेगी।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Wed, 04 Oct 2023 08:24 AM (IST)
Hero Image
खटमल कर रहा पेरिस को परेशान (Image: REUTER)

एएफपी, पेरिस। Bedbug Cases in Paris: फ्रांस की राजधानी पेरिस इस समय सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहा है। यहां खटमल (Bedbug) के काटने के मामले बढ़ते ही जा रहे है। इसी को देखते हुए अब फ्रांसीसी सरकार ने मंगलवार को कहा कि वह बेडबग के मामलों की बढ़ती संख्या की जांच के लिए इस सप्ताह आपातकालीन बैठकें आयोजित करेगी।

हाल के सप्ताहों में बढ़ते खटमल के मामले फ्रांस में एक विवादास्पद राजनीतिक मुद्दा बन गया हैं। ये खटमल ट्रेन, पेरिस मेट्रो और सिनेमाघरों सहित कई पब्लिक प्लेस पर दिख रहे हैं।

2024 ओलंपिक करीब, लेकिन खटमल बढ़ा रही परेशानी

समाचार एजेंसी AFP के अनुसार, फ्रांस 2024 में ओलंपिक की मेजबानी कर रहा है और इस दौरान दुनिया भर से कई एथलीट यहां पहुंचेंगे। वहीं, रग्बी विश्व कप की मेजबानी भी फ्रांस के हाथों में है, जिसको देखते हुए खटमल की समस्या फ्रांस सरकार के लिए चिंता का विषय बन गया है। 

दो स्कूल हुए बंद 

फ्रांस के दो स्कूल, एक मार्सिले में और दूसरा दक्षिण-पूर्वी फ्रांस में ल्योन के बाहर विलेफ्रेंच-सुर-साओन में, खटमल के मामले सबसे ज्यादा सामने आए है। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि सफाई के लिए दोनों स्कूलों को कई दिनों के लिए बंद कर दिया गया है।

बुधवार को होने वाली आपातकालीन बैठक का उद्देश्य स्थिति को नियंत्रण में करना और समाधान निकालना है।  इस बैठक की परिवहन मंत्री क्लेमेंट ब्यून परिवहन और यात्री संगठनों की मेजबानी करेंगे। इसके बाद शुक्रवार को एक अंतर-मंत्रालयी बैठक भी होगी।

यह भी पढ़े: Chinese Sailors Death: पीले सागर में डूबी चीनी पनडुब्बी, 55 नौसैनिकों के मारे जाने की आशंका

खटमल से कैसे निपटेगी फ्रांस सरकार?

फ्रांसीसी नेशनल असेंबली में राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन की पुनर्जागरण पार्टी के प्रमुख सिल्वेन माइलार्ड ने कहा कि खटमलों के संकट से निपटने के लिए दिसंबर की शुरुआत में एक क्रॉस-पार्टी बिल पेश किया जाएगा। इस मामले को पूरी प्राथमिकता दी जाएगी और दक्षिणपंथी और कट्टर-वामपंथी विपक्ष से एक क्रॉस-पार्टी के लिए सुझाव देने का आग्रह किया गया है।

वहीं, स्वास्थ्य मंत्री ऑरेलियन रूसो ने फ्रांस इंटर रेडियो पर जोर देकर कहा कि इस मुद्दे पर घबराने की जरूरत नहीं है। ऑरेलियन रूसो ने लोगों से धोखाधड़ी से बचने की सलाह दी है, जो इस खटमल की परेशानी का फायदा उठा सकते है। बता दें कि पेरिस में इस समय अपने घरों को खटमल से छुटकारा दिलाने के लिए नागरिक 2,000 या 3,000 यूरो का भुगतान कर रही है।

यह भी पढ़े: India Canada Row: विवाद सुलझाने के लिए कनाडा चाहता है भारत के साथ हो 'निजी बातचीत', विदेश मंत्री ने दिया बयान

खटमल काटने से क्या होता है?

खटमल के काटने से त्वचा पर लाल धब्बे, छाले या बड़े चकत्ते पड़ जाते हैं। इससे खुजली और एलर्जी भी हो सकती है। खटमल के काटने से मनोवैज्ञानिक संकट, नींद की समस्या, चिंता और अवसाद का खतरा भी पैदा हो सकता है।