Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बेलारूस ने पोलैंड के दावों को किया खारिज, कहा- हमारी सेना को प्रशिक्षण देने पहुंचे थे वैगनर ग्रुप

बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने मंगलवार को पोलैंड के उस दावे का खंडन किया जिसमें कहा गया था कि वैगनर ग्रपु के करीब 100 सैनिक पोलैंड और लिथुआनिया बॉर्डर के पास पहुंच गए हैं। बेलारूस द्वारा सामरिक परमाणु मिसाइलों की तैनाती को औपचारिक रूप देने के लिए रूस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद बेलारूस वैगनर ग्रुप के साथ अपनी सेना को रशिक्षित करना चाहता है।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Wed, 02 Aug 2023 03:40 AM (IST)
Hero Image
बेलारूस ने पोलैंड के दावों को किया खारिज।

मिंस्क, एएनआई। बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने मंगलवार को पोलैंड के उस दावे का खंडन किया, जिसमें कहा गया था कि वैगनर ग्रपु के करीब 100 सैनिक पोलैंड और लिथुआनिया बॉर्डर के पास पहुंच गए हैं।

लुकाशेंको ने दावे को किया खारिज

बेलारूस के राष्ट्रपति लुकाशेंको ने कहा

मैंने दूसरे दिन अचानक सुना कि पोलैंड घबरा गया है कि कथित तौर पर 100 सैनिकों का समहू यहां आ रही हैं। 100 लोगों की क्षमता वाली कोई भी पीएमसी वैगनर इकाई यहां नहीं आई है और अगर उन्होंने ऐसा किया है, तो उन्होंने ऐसा सिर्फ ब्रेस्ट और ग्रोड्नो में तैनात सैनिकों को युद्धभ्यास का अनुभव देने के लिए किया है।

वैगनर के साथ बेलारूसी सैनिकों की प्रशिक्षण

बता दें कि बेलारूस द्वारा सामरिक परमाणु मिसाइलों की तैनाती को औपचारिक रूप देने के लिए रूस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद, बेलारूस वैगनर ग्रुप के साथ अपनी सेना को रशिक्षित करना चाहता है।

लुकाशेंको ने कहा, मुझे अपने स्वयं के सैन्य कर्मियों को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है, क्योंकि जो सेना लड़ती नहीं है वह आधी सेना होती है। वैगनर अपना अनुभव साझा करने के लिए यहां हैं।

पोलैंड ने वैगनर को लेकर किया था दावा

इससे पहले, पोलैंड के प्रधानमंत्री माटुस्ज मोरावीकी ने 29 जुलाई को दावा किया था कि रूस की प्राइवेट आर्मी वैगनर के 100 से अधिक सैनिक पोलैंड और लिथुआनिया के बीच देखे गए।

पोलैंड के पीएम ने कहा कि उनकी सरकार को जानकारी मिली है कि वैगनर के सैनिक पश्चिमी बेलारूस के ग्रोड्नो शहर के पास देखे थे। बता दें कि रूस में असफल सैन्य विद्रोह के बाद हजारों वैगनर सैनिक बेलारूस में हैं।