Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका-फ्रांस ने कहा- 21 दिन युद्ध रोक दो, मगर नेतन्याहू ने कर दिया अनसुना; सेना को दे दिया बड़ा आदेश

हिजबुल्लाह के खिलाफ इजरायल अपने कदम पीछे खींचने को तैयार नहीं है। अब इजरायल की सेना लेबनान में दाखिल होने की तैयारी में है। इस बीच अमेरिका-फ्रांस समेत कई देशों ने 21 दिन के युद्ध विराम का प्रस्ताव इजरायल और हिजबुल्लाह के सामने रखा तो बेंजामिन नेतन्याहू ने इसे अनुसुना कर दिया। इतना ही नहीं उन्होंने अपनी सेना को बड़ा आदेश भी दे डाला।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Thu, 26 Sep 2024 04:02 PM (IST)
Hero Image
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू। (फाइल फोटो)

जागरण, तेल अवीव। इजरायल की सेना लेबनान में पैदल घुसने की तैयारी में जुटी है। इस बीच अमेरिका और फ्रांस समेत दुनियाभर के कई देशों ने इजरायल व हिजबुल्लाह से 21 दिनों तक युद्ध विराम की अपील की। मगर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिका के इस प्रस्ताव पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

यह भी पढ़ें: 'लेबनान जाने से बचें भारतीय', युद्ध की आहट के बीच Indian Embassy ने जारी की एडवाइजरी

गुरुवार को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि यह एक अमेरिकी-फ्रांसीसी प्रस्ताव है। अभी प्रधानमंत्री ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। हिजबुल्लाह के खिलाफ इजरायली सेना को पूरी ताकत से लड़ाई जारी रखने का आदेश दिया गया है।

जंग किसी के हित में नहीं

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों समेत अन्य देशों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि जंग इजरायल और लेबनान दोनों के लोगों के हित में नहीं है। उन्होंने हिजबुल्लाह और इजरायल से तुरंत 21 दिन के युद्धविराम की अपील की। यह भी कहा कि इस दौरान कूटनीतिक समाधान की खातिर समय भी मिल जाएगा।

इन देशों ने की थी युद्ध विराम की अपील

21 दिन के युद्ध विराम की अपील करने वाले देशों में अमेरिका, फ्रांस, जापान, कतर, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं। मगर इजरायल ने अभी इस पर कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई है। इसी हफ्ते लेबनान में इजरायली हमलों में सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी हैं। वहीं हजारों की संख्या में लोग घायल हैं। दक्षिणी लेबनान में इजरायली सेना लगातार बमबारी कर रही है।

यह भी पढ़ें: लेबनान में जारी है इजरायल का तांडव, 26 एयर स्ट्राइक में 25 लोगों को मारा; जवाब में हिजबुल्लाह ने दागे 300 रॉकेट