Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel: विपक्ष इजरायल के लोकतंत्र को खतरे में डाल रहा, न्यायिक सुधार कानून को लेकर बेंजामिन नेतन्याहू का बयान

Israel News इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने 20 जुलाई की देर रात एक टेलीविजन प्रसारण में जनता को संबोधित किया। न्यायिक सुधार योजना ( judicial reforms in Israel पर बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में सेना सरकार के अधीन होती है वह सरकार को झुकाती नहीं है। निर्णायक हाथ वह हाथ है जो मतपेटी में मत डालता है न कि वह जो हथियार रखता है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sat, 22 Jul 2023 07:58 AM (IST)
Hero Image
Israel: विपक्ष इजरायल के लोकतंत्र को खतरे में डाल रहा, न्यायिक सुधार कानून को लेकर बेंजामिन नेतन्याहू का बयान

तेल अवीव, (इजरायल) एजेंसी। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने 20 जुलाई की देर रात एक टेलीविजन प्रसारण में जनता को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने अपने विवादास्पद न्यायिक सुधार कार्यक्रम के साथ आगे बढ़ने की अपनी सरकार की मंशा की घोषणा की।

नेतन्याहू ने आरोप लगाया कि योजना पर समझौते तक पहुंचने में किसी भी विफलता के लिए विपक्ष दोषी है। नेतन्याहू ने विपक्ष के दावों को खारिज कर दिया कि न्यायिक सुधार इजरायल के लोकतंत्र को नुकसान पहुंचाएंगे।

तर्कसंगतता का कारण लोकतंत्र का अंत नहीं

नेतन्याहू ने कहा, 'तर्कसंगतता का कारण लोकतंत्र का अंत नहीं है, बल्कि जो चीज लोकतंत्र को खतरे में डालेगी वह इनकार है। इनकार से सभी इजरायली नागरिकों की सुरक्षा खतरे में पड़ गई है।लोकतंत्र में सेना सरकार के अधीन होती है, वह सरकार को झुकाती नहीं है। निर्णायक हाथ वह हाथ है जो मतपेटी में मत डालता है, न कि वह जो हथियार रखता है।'

न्यायिक सुधार योजना पर होगी बातचीत

नेतन्याहू ने आगे कहा कि इस मुद्दे पर महीनों की बातचीत के दौरान विपक्ष ने उनके पक्ष को कोई वास्तविक समझौता नहीं दिया, जिससे संकेत मिलता है कि उसे इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है। हालांकि, प्रधानमंत्री ने अपनी न्यायिक सुधार योजना के शेष हिस्सों पर बातचीत के लिए दरवाजा खुला रखते हुए कहा, 'इस समय भी, एक समझौते पर पहुंचने के प्रयास किए जा रहे हैं और मुझे उम्मीद है कि वे सफल होंगे। गठबंधन के दरवाजे बातचीत के लिए खुले हैं।