Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Brazil Flood: ब्राजील में चक्रवाती बारिश से हाहाकार, 22 लोगों की मौत, शहरों में कोहराम मचा रहा बाढ़ का पानी

ब्राजील में इन दिनों चक्रवाती बारिश के चलते जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। देश में भारी बारिश की वजह से 22 लोगों की मौत हो गई है जबकि शहर बाढ़ की चपेट में हैं। अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि एक उष्णकटिबंधीय चक्रवात दक्षिणी ब्राजील को प्रभावित कर रहा है। इसकी वजह से यहां के घरों में बाढ़ आ गई है और नदियां उफान पर हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 06 Sep 2023 05:11 AM (IST)
Hero Image
ब्राजील में चक्रवाती बारिश से मचा हाहाकार (फोटो, एक्स)

ब्राजील, एजेंसी। ब्राजील में इन दिनों चक्रवाती बारिश के चलते जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। देश में भारी बारिश की वजह से 22 लोगों की मौत हो गई है, जबकि शहर बाढ़ की चपेट में हैं। अधिकारियों ने मंगलवार (5 सितंबर) को बताया कि एक उष्णकटिबंधीय चक्रवात दक्षिणी ब्राजील को प्रभावित कर रहा है। इसकी वजह से यहां के घरों में बाढ़ आ गई है, नदियां उफान पर हैं और लगभग दो दर्जन लोगों की जानें चली गई हैं।

बाढ़ के पानी से बचने के लिए ब्राजील के लोग अपने सामानों को सुरक्षित स्थानों पर ले जा रहे हैं। लुआना दा लूज नाम के शख्स ने बताया, "सुबह से हम देख रहे हैं कि हमारे घरों में बाढ़ का पानी आ रहा है और हम सामान को टेबल के ऊपर, लकड़ी के चूल्हे के ऊपर रख रहे हैं, लेकिन इससे कोई फायदा नहीं हुआ।"

21 लोगों की मौत की पुष्टि

ब्राजील के दक्षिणी राज्य रियो ग्रांडे सुल में 21 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, पड़ोसी राज्य सांता कैटरीना में एक शख्स की मौत की पुष्टि हुई है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, मुकुम में घर बढ़ते पानी से डूब गए, जबकि सड़कों पर नदियों का पानी आ गया है। ओलावृष्टि से दर्जनों घरों की छतें क्षतिग्रस्त हो गईं और रियो ग्रांडे डो सुल में सैकड़ों लोग बिना संपर्क के हैं।

ब्राजाल सरकार ने इस आपदा से निपटने के लिए कदम उठा रही है। राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा ने कहा है कि सरकार लोगों को बाढ़ से बचाने के लिए हरसंभव कदम उठा रही है।