Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Brazil: पूर्व राष्ट्रपति बोलसोनारो समर्थकों का संसद व अन्य कार्यालयों पर धावा, 10 बिंदुओं में जाने पूरी घटना

Brazil Presidential Palace ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के समर्थकों ने रविवार को देश में हंगामा किया। इस दौरान समर्थकों ने सुरक्षा बाधाओं और पुलिस बैरिकेड्स को तोड़ते हुए संसद भवन देश के शीर्ष अदालत और राष्ट्रपति भवन में घुस गए।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Mon, 09 Jan 2023 09:19 AM (IST)
Hero Image
पूर्व राष्ट्रपति बोलसोनारो समर्थकों का संसद व अन्य कार्यालयों पर धावा

रियो डी जनेरियो, एजेंसी। ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो (Jair Bolsonaro) के सैकड़ों समर्थकों ने रविवार को राजधानी ब्रासीलिया में पुलिस बैरिकेड्स तोड़कर कांग्रेस, राष्ट्रपति भवन और सुप्रीम कोर्ट पर धावा बोल दिया। उन्होंने इस दौरान इन सभी सरकारी कार्यालयों में जमकर तोड़फोड़ की। जिसकी राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा (Luiz Inacio Lula da Silva) ने एक ‘फासीवादी’ हमला कहकर निंदा की है।

ब्राजील में राष्ट्रपति चुनाव अक्टूबर में हुए थे। इस राष्ट्रपति चुनाव में बोलसोनारो को हार मिली थी। चुनाव में लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा के नेतृत्व में वामपंथी पार्टी ने जीत हासिल की थी। लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा ने तीसरी बार ब्राजील के राष्ट्रपति पद की शपथ ली। इसके बाद बोलसोनारो के समर्थकों ने चुनाव नतीजे मानने से इंकार कर दिया।

बता दें कि चुनाव में बोल्सनारो को बुरी तरह से हराने के बाद से लूला को सत्ता संभालने से रोकने के लिए कट्टरपंथी बोल्सनारो के समर्थक ब्राजील में सेना के ठिकानों के बाहर प्रदर्शन करते हुए सैन्य हस्तक्षेप की मांग कर रहे हैं।

प्रदर्शनकारियों की भीड़ रविवार को कांग्रेस की इमारत की छत पर चढ़ गई और सेना से हस्तक्षेप की अपील की एक बैनर फहराया। सोशल मीडिया फुटेज में दंगाइयों को कांग्रेस भवन में घुसने के लिए दरवाजे और खिड़कियां तोड़ते हुए, फिर सामूहिक रूप से अंदर जाते हुए और सांसदों के कार्यालयों को तोड़ते हुए दिखाया गया है।

बोलसोनारो समर्थक दंगाइयों द्वारा किए गए तोड़फोड़ की घटना में अब तक क्या-क्या हुआ...

ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो के समर्थकों ने राजधानी ब्रासीलिया में एक बार फिर जमकर हंगामा किया।

ब्राजील के धुर दक्षिणपंथी पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के लगभग 3,000 समर्थकों ने राष्ट्रपति भवन, ब्राजील कांग्रेस भवन और देश के कई सरकार भवनों पर हमला किया है।

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के अनुसार, न्याय मंत्री फ्लेवियो डिनो ने कहा कि लगभग 200 लोगों को गिरफ्तार किया गया था और अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और यूएन चीफ ने प्रदर्शनकारियों के इस हमले की कड़ी निंदा की है।

राष्ट्रपति बाइडेन ने ट्वीट कर कहा-'ब्राजील के लोकतांत्रिक संस्थानों को हमारा पूरा समर्थन है और ब्राजील के लोगों की इच्छा को कमजोर नहीं किया जाना चाहिए। मैं वहां के राष्ट्रपति के साथ काम करना जारी रखने के लिए उत्सुक हूं।'

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने ब्राजील के लोकतांत्रिक संस्थानों पर हमले कड़ी निंदा करते हुए कहा कि ब्राजील के लोगों और लोकतांत्रिक संस्थानों की इच्छा का सम्मान किया जाना चाहिए।

राष्ट्रपति लूला ने कहा- 'उन्होंने जो किया उसकी इन लोगों को सजा मिलनी चाहिए।'पूर्व राष्ट्रपति के समर्थकों ने कांग्रेस भवन के अंदर आग के गोले फेंके और राष्ट्रपति भवन में कार्यालयों में तोड़फोड़ की। सभी भवनों के शीशे टूट गए।

साओ पाउलो राज्य से एक समाचार सम्मेलन में, लूला ने कहा कि बोल्सनारो ने उन लोगों द्वारा विद्रोह को प्रोत्साहित किया था जिन्हें उन्होंने 'फासीवादी कट्टरपंथियों' कहा था। लूला ने कहा, 'उन्होंने जो किया उसकी कोई मिसाल नहीं है और इन लोगों को सजा मिलनी चाहिए।'

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने ब्राजील के राष्ट्रपति भवन, सदन और सुप्रीम कोर्ट पर हमले की निंदा की है। उन्होंने जोर देकर कहा कि लोकतांत्रिक संस्थानों पर हमला करने के लिए हिंसा का इस्तेमाल करना अस्वीकार्य है।

सीएनएन के मुताबिक, राष्ट्रपति भवन में घुसे प्रदर्शनकारियों को अधिकारियों ने वायु सेना द्वारा उन्हें बाहर निकालने की प्रतिक्षा कर रहे हैं।