Move to Jagran APP

विस्तार पर बहस से पहले BRICS में उभरे मतभेद, रूस-चीन के रुख से अलग दिखा ब्राजील के राष्ट्रपति का बयान

Brics Summit 2023 अपना वैश्विक प्रभाव बढ़ाने के उद्देश्य से संभावित विस्तार को लेकर महत्वपूर्ण बैठक से पहले ब्रिक्स नेताओं ने मंगलवार को मुलाकात की लेकिन इस मुद्दे पर उनके बीच मतभेद उभर आए हैं। यूक्रेन युद्ध के कारण बढ़े हुए तनाव और बीजिंग की अमेरिका से बढ़ती प्रतिद्वंद्विता के कारण चीन और रूस ब्रिक्स की ताकत बढ़ाने में जुटे हुए हैं।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Wed, 23 Aug 2023 03:44 AM (IST)
Hero Image
Brics Summit 2023: विस्तार पर बहस से पहले BRICS में उभरे मतभेद (फोटो एएनआई)
जोहान्सबर्ग, रायटर। Brics Summit 2023: अपना वैश्विक प्रभाव बढ़ाने के उद्देश्य से संभावित विस्तार को लेकर महत्वपूर्ण बैठक से पहले ब्रिक्स नेताओं ने मंगलवार को मुलाकात की, लेकिन इस मुद्दे पर उनके बीच मतभेद उभर आए हैं।

ब्रिक्स की ताकत बढ़ाने में जुटे हैं चीन और रूस

यूक्रेन युद्ध के कारण बढ़े हुए तनाव और बीजिंग की अमेरिका से बढ़ती प्रतिद्वंद्विता के कारण चीन और रूस ब्रिक्स की ताकत बढ़ाने में जुटे हुए हैं। इसके लिए वह ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का इस्तेमाल ऐसा समूह बनाने के लिए करना चाहते हैं जो पश्चिमी प्रभुत्व वाले वैश्विक संस्थानों का मुकाबला करने में सक्षम हो।

मानव समाज को एक महत्वपूर्ण मोड़ पर लाकर खड़ा किया- शी चिनफिंग

ब्रिक्स बिजनेस फोरम में मंगलवार को चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा, 'अभी दुनिया में, हमारे समय में और इतिहास में इस तरह के परिवर्तन हो रहे हैं जैसे पहले कभी नहीं हुए, जिसने मानव समाज को एक महत्वपूर्ण मोड़ पर लाकर खड़ा कर दिया है।'

फोरम में शामिल थे ब्रिक्स देशों के नेता

उन्होंने कहा कि इतिहास की दिशा हमारे द्वारा चुने गए विकल्पों से तय होगी। फोरम में दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील और भारत के प्रमुख उपस्थित थे, लेकिन चिनफिंग ने उसमें हिस्सा नहीं लिया। उनका भाषण चीन के वाणिज्य मंत्री वांग वेनताओ ने पढ़ा।

जी-7, जी-20 या अमेरिका के प्रतिद्वंद्वी नहीं बनना चाहते हम- लुला डी सिल्वा

ब्राजील के राष्ट्रपति लुला डी सिल्वा ने कहा, हम जी-7, जी-20 या अमेरिका के प्रतिद्वंद्वी नहीं बनना चाहते। हम सिर्फ खुद को व्यवस्थित करना चाहते हैं। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पहले से रिकार्डेड बयान में कहा, हमारे आर्थिक संबंधों के डालरीकरण से मुक्ति की उद्देश्यपूर्ण एवं अपरिवर्तनीय प्रक्रिया गति पकड़ रही है।