Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BRICS Summit: PM मोदी और शी जिनपिंग ने मिलाए हाथ, ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हुई मुलाकात

BRICS Summit ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी और शी जिनपिंग ने आज मुलाकात की। दोनों ने हाथ मिलाए और एक-दूसरे का अभिवादन किया। इससे पहले बुधवार को प्रधानमंत्री और जिनपिंग ने पूर्ण सत्र में भाग लिया था लेकिन फोटोग्राफ सत्र के दौरान अलग-अलग खड़े थे। लद्दाख के गलवान में हुई सेना की झड़प के बाद पहली बार दोनों में मुलाकात बाली में हुई थी।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Thu, 24 Aug 2023 03:55 PM (IST)
Hero Image
BRICS Summit पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच आज मुलाकात हुई।

नई दिल्ली, एएनआई। BRICS Summit जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच आज मुलाकात हुई। दोनों नेताओं ने हाथ मिलाया और एक-दूसरे का अभिवादन किया। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में, पीएम मोदी को चीनी राष्ट्रपति से बात करते हुए देखा गया जब वे ब्रिक्स नेताओं की ब्रीफिंग के लिए जा रहे थे।

कल अलग-अलग दिखे थे दोनों नेता

बुधवार को, प्रधानमंत्री और जिनपिंग ने पूर्ण सत्र में भाग लिया था, लेकिन फोटोग्राफ सत्र के दौरान अलग-अलग खड़े थे। इससे पहले दिन में, प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिक्स के विस्तार को बेहतर निर्णय बताया। बता दें कि ब्रिक्स में छह नए देश जुड़े हैं, जिसमें अर्जेंटीना, मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) शामिल हैं।

पीएम ने कहा,

भारत ने हमेशा ब्रिक्स के विस्तार का समर्थन किया है। भारत ने हमेशा माना है कि नए सदस्यों को जोड़ने से ब्रिक्स एक संगठन के रूप में मजबूत होगा। मुझे खुशी है कि हमारी टीमें ब्रिक्स के विस्तार के लिए मार्गदर्शक सिद्धांतों, मानकों, मानदंडों, प्रक्रियाओं पर एक साथ सहमत हुई हैं। ब्रिक्स के विस्तार का निर्णय बहुध्रुवीय दुनिया में कई देशों के विश्वास को और मजबूत करेगा और सभी तेजी से तरक्की करेंगे।

गलवान झड़प के बाद दूसरी बार हुई मुलाकात

पिछले नवंबर में, पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति से हाथ मिलाया था और बाली में जी20 नेताओं के लिए औपचारिक रात्रिभोज में संक्षिप्त बातचीत की थी, जो 2020 में लद्दाख में सैन्य गतिरोध की शुरुआत के बाद सार्वजनिक रूप से उनकी पहली आमने-सामने की मुलाकात थी। जून 2020 में गलवान घाटी में दोनों सेनाओं के बीच झड़प के बाद से भारत और चीन के बीच तनाव है। दोनों देशों ने स्थिति को सुलझाने के लिए 19 दौर की सैन्य स्तर की वार्ता की है।