Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारतीय शान का UAE ने बढ़ाया मान, PM मोदी के स्वागत में 'तिरंगे के रंग' में जगमगाया बुर्ज खलीफा

दुबई का प्रसिद्ध बुर्ज खलीफा तिरंगे के रंगों में उस वक्त जगमगा उठा जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात की। पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत करते हुए दुबई के क्राउन प्रिंस शेख हमदान बिन मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने बुर्ज खलीफा की तस्वीरें शेयर की जिसमें से तिरंगे के रंगों से बिल्डिंग जगमगा रही है।

By Agency Edited By: Anurag GuptaUpdated: Wed, 14 Feb 2024 07:24 PM (IST)
Hero Image
तिरंगे के रंग में जगमगाया बुर्ज खलीफा (जागरण ग्राफिक्स)

पीटीआई, दुबई। भारत के मित्र देश संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में भारत का तिरंगा शान से लहरा रहा है। दुबई का प्रसिद्ध बुर्ज खलीफा तिरंगे के रंगों में उस वक्त जगमगा उठा जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात की। दरअसल, भारत दुबई में विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में बतौर एक सम्मानित अतिथि के रूप में शामिल हुआ।

पीएम मोदी ने मंगलवार को यूएई के राष्ट्रपति के साथ विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की और दोनों देशों ने ऊर्जा, बुनियादी संरचनाओं और निवेश जैसे क्षेत्रों में सहयोग के लिए 10 समझौतों पर हस्ताक्षर किए। ऐसे में मंगलवार को बुर्ज खलीफा 'सम्मानित अतिथि भारत' के शब्दों से जगमगा उठा था।

यह भी पढ़ें: अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर की भव्यता देख आप भी हो जाएंगे कायल, वास्तुकला में दिख रही UAE की झलक

UAE में PM मोदी का भव्य स्वागत

पीएम मोदी का 'गर्मजोशी' से स्वागत करते हुए दुबई के क्राउन प्रिंस शेख हमदान बिन मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बुर्ज खलीफा की दो तस्वीरें शेयर की, जिसमें से एक बिल्डिंग 'तिरंगे के रंगों' और दूसरी विश्व सरकार शिखर सम्मेलन के लोगो से जगमगाती हुई दिखाई दे रही है।

उन्होंने एक्स पर तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि हम इस साल के विश्व सरकार शिखर सम्मेलन के सम्मानित अतिथि, भारत और भारत के पीएम नरेन्द्र मोदी का हार्दिक स्वागत करते हैं। हमारे देशों के बीच मजबूत संबंध अंतरराष्ट्रीय सहयोग के लिए एक मॉडल के रूप में काम करते हैं।

यह भी पढ़ें: विश्वभर में अपनी पहचान बना रहा है अक्षरधाम मंदिर, जानें इससे जुड़ी खास बातें

किस मुद्दे पर हो रहा सम्मेलन?

सनद रहे कि विश्व सरकार शिखर सम्मेलन 'भविष्य की सरकारों को आकार देना' विषय के तहत हो रहा है, जिसमें दुनियाभर की सरकारों, अंतरराष्ट्रीय संगठनों, विचारकों और निजी क्षेत्र के नेताओं की बातचीत शामिल है।