Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चिली के विज्ञानियों ने कुत्तों के बंध्याकरण के लिए विकसित की वैक्सीन, जानें भारत के लिए कितनी जरूरी

चिली में विज्ञानियों ने कुत्तों के बंध्याकरण के लिए एक वैक्सीन विकसित की है। इसमें बंध्याकरण की प्रक्रिया बिना चीरफाड़ के पूरी की गई। चिली टेरियर फाइंडली को यह वैक्सीन दी गई। फाइंडली दुनिया का पहला कुत्ता है जिसका बिना किसी सर्जरी के बंध्याकरण किया गया। भारत में आवारा कुत्तों की बड़ी समस्या है। इनकी ओर से हमला किए जाने के कई मामले सामने आ चुके हैं।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 04 Oct 2024 11:30 PM (IST)
Hero Image
चिली के विज्ञानियों ने कुत्तों के बंध्याकरण के लिए विकसित की वैक्सीन

रॉयटर, सेंटियागो। चिली में विज्ञानियों ने कुत्तों के बंध्याकरण के लिए एक वैक्सीन विकसित की है। इसमें बंध्याकरण की प्रक्रिया बिना चीरफाड़ के पूरी की गई। चिली टेरियर फाइंडली को यह वैक्सीन दी गई। फाइंडली दुनिया का पहला कुत्ता है जिसका बिना किसी सर्जरी के बंध्याकरण किया गया।

भारत में आवारा कुत्तों की बड़ी समस्या है। इनकी ओर से हमला किए जाने के कई मामले सामने आ चुके हैं। अगर इस तरह की कोई वैक्सीन कम कीमत पर भारत में उपलब्ध हो सके तो इस समस्या से निदान पाया जा सकता है।

यह एक इम्यूनोकैस्ट्रेशन वैक्सीन

फाइंडली पर यह प्रक्रिया सैंटियागो में उसके घर पर पूरी की गई। इसमें न तो उसे बेहोश किया गया, न ही कोई सर्जिकल प्रक्रिया शामिल की गई। बस एक साधारण इंजेक्शन दिया गया। इसके संबंध में डेवलपर्स का कहना है कि यह एक इम्यूनोकैस्ट्रेशन वैक्सीन है, जिसे एगलिटे कहा जाता है।

इसे विकसित करने वाले चिली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर लियोनार्डो साएंज का कहना है कि यह प्रजनन संबंधी हार्मोन को अवरुद्ध करके काम करता है। हार्मोन को अवरुद्ध करने पर गोनैडोट्रोपिन जारी नहीं हो पता, इसलिए यौन हार्मोन जारी नहीं होते और जानवर बंध्याकरण की स्थिति में आ जाते हैं।

इंजेक्शन लगाना बेहद आसान

वैक्सीन का उपयोग नर और मादा दोनों कुत्तों पर किया जा सकता है। इसकी कीमत लगभग 50,000 चिली पेसोस (54 डॉलर) है। साएंज ने कहा कि इसका व्यापक पैमाने पर उत्पादन जानवरों के बंध्याकरण में बेहद मददगार साबित होगा। इंजेक्शन लगाना बेहद आसान है। यदि आपको प्रजनन नियंत्रण करने की आवश्यकता है तो आप बड़ी संख्या में जानवरों का वैक्सीनेशन कर सकते हैं।