Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China COVID Outbreak: चीन में ओमिक्रॉन के BA.5.2 और BF.7 सब-वैरिएंट ने बरपाया कहर: WHO

डब्लूएचओ ने जानकारी दी कि चीन में ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट BA.5.2 और BF.7 से ही लोग संक्रमित हो रहे हैं। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक संक्रमित हुए मामलों में 97.5 प्रतिशत मामलों में यह दोनों सब-वेरिएंट ही जिम्मेदार हैं।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Thu, 05 Jan 2023 03:57 AM (IST)
Hero Image
चीन में ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट BA.5.2 और BF.7 से ही लोग संक्रमित हो रहे हैं: डब्लूएचओ

जेनेवा, एजेंसी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बुधवार को जानकारी दी कि चीन की तरफ से जारी किए गए डाटा के अनुसार, चीन में ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट BA.5.2 और BF.7 से ही लोग संक्रमित हो रहे हैं। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, संक्रमित हुए मामलों में 97.5 प्रतिशत मामलों में यह दोनों सब-वेरिएंट ही जिम्मेदार हैं।

आंकड़ों को देखते हुए, डब्ल्यूएचओ ने जानकारी दी कि चीन के जनवादी गणराज्य और विश्व स्तर पर स्थिति की बारीकी से निगरानी करना जारी रहेगा। वहीं, डब्ल्यूएचओ ने सभी देशों से सतर्क रहने, निगरानी करने और अनुक्रमों की रिपोर्ट करने के साथ-साथ स्वतंत्र और तुलनात्मक विश्लेषण करने का आग्रह किया है। 

चीन में प्रमुखता से पाए गए BA.5.2 और BF.7 सब-वेरिएंट

डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा कि वायरस के विकास पर तकनीकी सलाहकार समूह (टीएजी-वीई) ने मंगलवार को चीनी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के साथ बैठक की। इस बयान के मुताबिक, चीन के सीडीसी विश्लेषण में कोविड संक्रमणों में ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट BA.5.2 और BF.7 प्रमुखता से पाया गया। बता दें कि चीन ने जीनोमिक डेटा पेश किया है। जिसमें चीन के सीडीसी ने SARS-CoV-2 संक्रमण के बाहर से आने और स्थानीय रूप से प्राप्त मामलों का जिक्र किया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, तीन जनवरी तक चीन से 773 सीक्वेंस GISAID EpiCoV डेटाबेस में जमा किए गए हैं, जिनमें से अधिकांश (564 सीक्वेंस) 1 दिसंबर 2022 के बाद एकत्र किए गए हैं। उनमें से सिर्फ 95 को स्थानीय रूप से मामलों के लिए जिम्मेदार बताया गया है। 187 मामलों के बाहर से आने की जानकारी दी गई है और 261 सीक्वेंस को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। स्थानीय रूप से अधिग्रहीत मामलों में से 95 प्रतिशत BA.5.2 या BF.7 वंशावली के हैं। यह चीन के यात्रियों के जीनोम के अनुरूप है जो दूसरों द्वारा GISAID EpiCoV डेटाबेस में जमा किए गए हैं।

यह भी पढ़ेंCoronavirus: कोविड की पूरी वैक्सीन लगने के बावजूद क्या आप Omicron BF.7 के शिकार हो सकते हैं?