Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China-Taiwan Conflict: चीन ने ताइवान पर बढ़ाया दबाव, 24 घंटे में भेजे 33 लड़ाकू विमान और युद्धपोत

चीन ने ताइवान पर दबाव बढ़ा दिया है। उसने इस द्वीपीय क्षेत्र को धमकाने के लिए 33 लड़ाकू विमान और छह युद्धपोत भेजे। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने शुक्रवार सुबह से शनिवार सुबह छह बजे तक एसयू-30 लड़ाकू विमान समेत 33 विमान और छह युद्धपोत भेजे। इनमें से 13 लड़ाकू विमानों ने ताइवान स्ट्रेट को पार किया।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Sat, 27 Jan 2024 05:06 PM (IST)
Hero Image
चीन ने ताइवान पर बढ़ाया दबाव। फाइल फोटो।

एपी, ताइपे। चीन ने ताइवान पर दबाव बढ़ा दिया है। उसने इस द्वीपीय क्षेत्र को धमकाने के लिए 33 लड़ाकू विमान और छह युद्धपोत भेजे। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी। चीन ने सैन्य दबाव ऐसे समय बढ़ाया है, जब थाइलैंड में अमेरिका और चीन के प्रतिनिधियों की मुलाकात होने वाली है।

चीन ने 24 घंटे मं भेजे 33 विमान

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने शुक्रवार सुबह से शनिवार सुबह छह बजे तक एसयू-30 लड़ाकू विमान समेत 33 विमान और छह युद्धपोत भेजे। इनमें से 13 लड़ाकू विमानों ने ताइवान स्ट्रेट को पार किया। ताइवान स्ट्रेट की मध्य रेखा द्वीप और चीन के बीच अनाधिकारिक सीमा मानी जाती है।

यह भी पढ़ेंः China-Taiwan Conflict: चीन से तनाव के बीच ताइवान ने हवाई हमले का अलर्ट किया जारी, सावधानी बरतने का किया आग्रह

ताइवान को अपना मानता है चीन

चीन द्वीपीय क्षेत्र ताइवान को अपना मानता है और इसे धमकाने के लिए लड़ाकू विमान और युद्धपोत भेजता रहता है।अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवान और चीन के विदेश मंत्री वांग यी बैंकाक में मौजूद हैं। लेकिन अभी तक यह साफ नहीं है कि दोनों की मुलाकात कब होगी या हो चुकी है।

यह भी पढ़ेंः Taiwan: कट्टर चीन विरोधी लाई चिंग ते ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत, लगातार तीसरी बार सत्ता में काबिज होने के लिए DPP तैयार

ताइवान ने जारी किया था अलर्ट

मालूम हो कि इससे पहले ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने आठ जनवरी को एक अलर्ट जारी कर कहा था कि चीन ने एक उपग्रह लॉन्च किया है और द्वीप में चुनाव से कुछ दिन पहले सावधानी बरतने का आग्रह किया है। ताइवान के विदेश मंत्री जोसेफ वू के एक अंतरराष्ट्रीय संवाददाता सम्मेलन के बीच में अलर्ट जारी हुआ था। उन्होंने स्पष्ट किया कि यह एक उपग्रह प्रक्षेपण था, पत्रकारों से कहा कि वे चिंता न करें और समाचार सम्मेलन के लिए आगे बढ़े।