Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China and Afghanistan: चीन ने निभाई दोस्‍ती, कंगाल हो चुके अफगानिस्तान को ट्रेन से सामान भेजेगा ड्रैगन, तीन बार राहत सामग्री भेजवाई

अफगानिस्तान को चीन ट्रेन के माध्यम से आवश्यक सामान पहुंचाएगा। यह कदम ऐसे समय उठाया जा रहा जब अफगानिस्तान की तालिबान सरकार को अंतराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता नहीं मिली है। तालिबान को मानवाधिकार हनन को लेकर निंदा का भी सामना करना पड़ रहा है।

By Ramesh MishraEdited By: Updated: Sat, 10 Sep 2022 07:19 PM (IST)
Hero Image
China and Afghanistan: चीन ने निभाई दोस्‍ती, अफगानिस्तान को ट्रेन से सामान भेजेगा ड्रैगन। एजेंसी।

काबुल, एजेंसी। अफगानिस्तान को चीन ट्रेन के माध्यम से आवश्यक सामान पहुंचाएगा। यह कदम ऐसे समय उठाया जा रहा, जब अफगानिस्तान की तालिबान सरकार को अंतराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता नहीं मिली है। तालिबान को मानवाधिकार हनन को लेकर निंदा का भी सामना करना पड़ रहा है।अफगानिस्तान रेलवे प्राधिकरण ने बताया कि चीन से अफगानिस्तान तक रेल से व्यावसायिक सामग्री लाने का काम इसी महीने शुरू हो जाएगा।

प्राधिकरण के प्रमुख बख्त रहमान शराफत ने उजबेकिस्तान की यात्रा के दौरान कहा कि किर्गिस्तान और उज्बेकिस्तान के रास्ते चीन से अफगानिस्तान तक सामग्री पहुंचाने को लेकर सहमति बनी है। उन्होंने कहा, 'एक प्राइवेट कंपनी समेत तीन देशों के साथ हम एक समझौते पर पहुंचे हैं।'चीनी फर्मों की ²ष्टि अफगानिस्तान के खनन क्षेत्र पर है। एक अनुमान के अनुसार, देश में एक खरब से ज्यादा का तांबा और लीथियम का भंडार है। बी¨जग की बढ़ती रुचि से पश्चिमी देश ¨चतित हैं, क्योंकि उसके प्रयास परोपकार से इतर रहते हैं। 

इसके पहले एक वर्ष पूर्व अफगानिस्तान को राहत सामग्री रवाना की थी। काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद ये तीसरा मौका था, जब बीजिंग से मालगाड़ी के जरिए मदद भेजी गई थी। इस सिलसिले में इस बार एक हजार टन से अधिक राहत सामग्री से भरी एक विशेष मालगाड़ी शिनच्यांग के वुशी स्टेशन से रवाना हुई थी। यह राहत सामग्री सीमांत पोर्ट खोरगोस को पार कर अफगानिस्तान के मजार-ए-शरीफ पहुंची थी। इस यात्रा में 12 दिन लगे थे।

बता दें कि यह तीसरी शिनच्यांग-अफगानिस्तान स्पेशल कार्गो ट्रेन है। शिनच्यांग से अफगानिस्तान को सर्दी के लिए भेजी गयी आपात सामग्री थी। इस राहत सामग्री में सर्दियों के सीजन का ध्यान रखते हुए खास इंतजाम किए गए थे। इसमें मोटे कपड़े, जूते, कंबल, मिल्क पाउडर जैसे सामान बड़ी भारी मात्रा में भेजा गया था। चीन द्वारा इस साल जून के अंत के बाद विशेष मालगाड़ी के जरिए अफगानिस्तान को 2600 टन से अधिक मानवीय राहत सामग्री भेजी गई थी। बता दें कि शिनच्यांग अफगानिस्तान की सीमा से सटा हुआ है। शिनच्यांग-अफगानिस्तान मालगाड़ी के संचालन से अफगानिस्तान को राहत सामग्री प्रदान करने के लिए एक नया रास्ता प्रशस्त हुआ है।