Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आस्ट्रेलिया में B-52 बमवर्षक तैनात करेगा अमेरिका, चीन ने क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता की उपेक्षा का आरोप लगाया

चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका उत्तरी आस्ट्रेलिया में एक वायुसैनिक अड्डे पर परमाणु क्षमता से लैस छह बी-52 बमवर्षक तैनात करने की योजना बना रहा है। इससे भड़के चीन ने अमेरिका पर क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता की उपेक्षा करने का आरोप लगाया है।

By Devshanker ChovdharyEdited By: Updated: Mon, 31 Oct 2022 07:36 PM (IST)
Hero Image
आस्ट्रेलिया में B-52 बमवर्षक तैनात करेगा अमेरिका।

सिडनी, रायटर। चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका, उत्तरी आस्ट्रेलिया में एक वायुसैनिक अड्डे पर परमाणु क्षमता से लैस छह बी-52 बमवर्षक तैनात करने की योजना बना रहा है। इससे भड़के चीन ने अमेरिका पर क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता की उपेक्षा करने का आरोप लगाया है।

सूत्रों के अनुसार, रायल अस्ट्रेलियन एयर फोर्स के टिंडाल अड्डे पर बमवर्षक के लिए सुविधाओं का निर्माण किया जाएगा। यह सैनिक अड्डा आस्ट्रेलिया के उत्तरी क्षेत्र की राजधानी डरविन से 300 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है। आस्ट्रेलिया में तैनात किए जाने वाले बी-52 लड़ाकू विमानों की मारक क्षमता करीब 14,000 किलोमीटर है।

आस्ट्रेलिया ने चीन के आरोप को नकारा

आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में इसके बारे में पूछे जाने पर सीधे जवाब नहीं दिया। उन्होंने कहा, 'हम समय-समय पर संयुक्त राज्य अमेरिका के गठबंधन में अपने दोस्तों के साथ जुड़ते हैं।' साथ ही आस्ट्रेलियाई रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस के कार्यालय ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की।

चीन ने उठाया क्षेत्रीय संकट का मुद्दा

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजिआन ने सोमवार को कहा कि देशों के बीच रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग का निशाना तीसरा पक्ष नहीं होता है। उन्होंने कहा कि चीन सभी संबंधित पक्षों से शीत युद्ध के समय की मानसिकता त्यागने और क्षेत्रीय शांति एवं स्थायित्व में योगदान देने वाले कदम उठाने का अनुरोध करता है। उन्होंने कहा कि अमेरिका की हाल ही में प्रतिक्रिया ठीक नहीं है। उनके व्यवहार से क्षेत्रीय संकट बढ़ सकता है।

रिपोर्ट्स में दावे की बात आई सामने

ABC न्यूज ने कहा कि अमेरिकी दस्तावेजों से पता चलता है कि यूएस रक्षा विभाग छह बी-52 लड़ाकू विमानों के लिए टिंडल में एक विमान पार्किंग एप्रन बनाने की योजना बना रहा है। उन्होंने बताया कि टिंडल में एक अमेरिकी सेना "स्क्वाड्रन संचालन सुविधा" के साथ-साथ एक रखरखाव केंद्र, जेट ईंधन भंडारण टैंक और एक गोला बारूद बंकर के निर्माण के लिए विस्तृत डिजाइन तैयार किया है।

ये भी पढ़ें: आतंकियों को प्रतिबंधित करने पर कुछ देशों का रुख दुर्भाग्यपूर्ण : अमेरिका

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान ने चीन के साथ परियोजनाओं में लंबी देरी का दिया संकेत