Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IMF Bailout Package: श्रीलंका को चीन ने दिया झटका, IMF से मिलने वाले पैसों पर अटकाया 'रोड़ा'

आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका को चीन ने एक तगड़ा झटका दिया है। दरअसल श्रीलंका को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से मिलने वाले बेलआउट पैकेज की राह में चीन अब अड़ंगा लगा रहा है। श्रीलंका को चीन की तरफ से बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि श्रीलंका को आईएमएफ से मिलने वाली तीन बिलियन अमेरिकी डॉलर सहायता राशि को चीन रोक रहा है।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Wed, 04 Oct 2023 08:57 PM (IST)
Hero Image
श्रीलंका को आईएमएफ से मिलने वाले बेलआउट पैकेज पर चीनी अड़ंगा। (फाइल फोटो)

एएनआई, कोलंबो। आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका को चीन ने एक तगड़ा झटका दिया है। दरअसल, श्रीलंका को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से मिलने वाले बेलआउट पैकेज की राह में चीन अब अड़ंगा लगा रहा है।

चीन ने श्रीलंका के राह में अटकाया रोड़ा

समाचार पत्र निक्केई एशिया ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि श्रीलंका को चीन की तरफ से बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि श्रीलंका को आईएमएफ से मिलने वाली तीन बिलियन अमेरिकी डॉलर सहायता राशि को चीन रोक रहा है।

यह भी पढ़ेंः Pakistan: महंगाई की मार झेल रहे पाकिस्तानियों का जीना दुश्वार, IMF की शर्तें थोपने से आम आदमी परेशान

बता दें कि पिछले महीने आईएमएफ अधिकारियों ने श्रीलंका का दौरा किया था, जिससे बाद उम्मीद जगी थी कि जल्द ही श्रीलंका को आईएमएफ से पैसे मिल जाएंगे, लेकिन चीन की चाल ने पूरा गेम पलट दिया है।

आईएमएफ ने क्या रखी थी शर्त?

आईएमएफ चाहता था कि श्रीलंका को कर्ज देने के मामले में चीन उसे वित्तीय गारंटी दें, लेकिन चीन ने बेलआउट पैकेज की पहली समीक्षा में श्रीलंका को अयोग्य बता दिया, जिसके बाद आईएमएफ से मिलने वाले कर्ज पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं।

ऐसा माना जा रहा है कि श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव की 10वीं वर्षगांठ शिखर सम्मेलन में भाग लेने के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से इस मु्द्दे पर बातचीत करेंगे। इसे लेकर चीनी मदद की संभावना बन रही है।

यह भी पढ़ेंः कंगाल पाकिस्तान को चीन का झटका, नई बेल्‍ट एंड रोड परियोजनाओं में नहीं करेगा निवेश; प्रस्ताव ठुकराया

बता दें कि जब तक श्रीलंका को मिलने वाले बेलआउट पैकेज को चीन की हरी झंडी नहीं मिल जाती तब तक आईएमएफ से कर्ज मिलना मुश्किल होगा। इसलिए, श्रीलंका जल्द से जल्द इस मामले पर चीनी मदद चाहता है।