Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China-Taiwan Tensions: चीन के सैन्याभ्यास के बाद समर्थन जताने ताइवान पहुंचे अमेरिकी सांसद, कहा- हथियारों का ऑर्डर दिया है, वह रास्ते में हैं

अमेरिका के रिपब्लिकन एवं डेमोक्रेटिक सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल ने ताइवान के नए राष्ट्रपति लाइ चिंग ते से सोमवार को मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल में शामिल एक वरिष्ठ अमेरिकी सांसद ने कहा कि ताइवान ने जिन हथियारों का आर्डर दिया है वह रास्ते में हैं। स्वायत्तशासी द्वीप के समीप चीन के सैन्य अभ्यास के बाद अमेरिकी सांसद समर्थन जताने पहुंचे हैं।

By Siddharth Chaurasiya Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Mon, 27 May 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
अमेरिकी सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल ने ताइवान के नए राष्ट्रपति लाइ चिंग ते से सोमवार को मुलाकात की।

रॉयटर्स, ताइपे। अमेरिका के रिपब्लिकन एवं डेमोक्रेटिक सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल ने ताइवान के नए राष्ट्रपति लाइ चिंग ते से सोमवार को मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल में शामिल एक वरिष्ठ अमेरिकी सांसद ने कहा कि ताइवान ने जिन हथियारों का आर्डर दिया है, वह रास्ते में हैं। स्वायत्तशासी द्वीप के समीप चीन के सैन्य अभ्यास के बाद अमेरिकी सांसद समर्थन जताने पहुंचे हैं।

पिछले हफ्ते चीन के युद्धाभ्यास ने इस द्वीप की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की आवश्यकता को बढ़ा दिया है। ताइवान ने पिछले दो वर्ष से अमेरिकी हथियार की आपूर्ति में हो रही देरी की शिकायत की। ताइवान ने स्टिंगर एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल जैसे हथियारों के लिए ऑर्डर दिया है। अमेरिकी संसद की विदेश मामलों की समिति के रिपब्लिकन अध्यक्ष माइकल मैककॉल ने पिछले वर्ष ताइवान के दौरे के समय उन हथियारों की आपूर्ति का वादा किया था।

अमेरिका ने दिया चीन को सख्त संदेश

उन्होंने कहा कि पिछले हफ्ते चीनी सेना के कदम ने अमेरिका को एक संदेश भेजा है। उन हाथियार प्रणालियों पर अमेरिका कदम बढ़ा रहा है। ताइवान के नए राष्ट्रपति के उद्घाटन भाषण के बाद चीन ने सैन्य अभ्यास किया है। स्वायत्तशासी ताइवान को चीन अपना भाग बताता है और लड़ाकू विमान एवं युद्धपोत भेजकर लगातार दबाव बनाए हुए है।