Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vietnam: कोयला खदान ढहने से हुआ बड़ा हादसा, मलबे में दबकर पांच लोगों की मौत

उत्तरी वियतनाम के खनन केंद्र क्वांग निन्ह में एक कोयला खदान ढहने से पांच लोगों की मौत हो गई है। यह दुर्घटना वियतनाम की सरकारी कोयला खनिक विनाकॉमिन की इकाई वांग दान्ह कोल कंपनी की तरफ से संचालित खदान में हुई। दुर्घटना के कारणों की जांच चल रही है स्थानीय अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है। बता दें कि इससे पहले भी वियतनाम में कई खदान हादसे हुए हैं।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Tue, 30 Jul 2024 09:00 AM (IST)
Hero Image
कोयला खदान ढहने से 5 की मौत (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, हनोई। उत्तरी वियतनाम में एक बड़ा हादसा हुआ है। बताया जा रहा है कोयला खदान ढहने से पांच लोगों की मौत हो गई। स्थानीय अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है। यह हादसा सोमवार को क्वांग निन्ह में एक कोयला खदान में हुआ। जानकारी के लिए बता दें कि ये देश का सबसे बड़ा कोयला खनन क्षेत्र है। पीपुल्स कमेटी ने एक बयान में कहा, दुर्घटना के कारणों की जांच चल रही है।

बता दें कि ये पहला ऐसा हादसा नहीं है, वियतनाम में इससे पहले भी कई हादसे हुए हैं। इससे पहले पिछले साल अगस्त में वियतनाम के खनन केंद्र क्वांग निन्ह में एक कोयला खदान ढहने से एक बड़ा हादसा हो गया था। इस हादसे में चार लोगों की मौत हुई थी। सरकारी थान निएन ने इस बात की जानकारी दी है।

नौ महीनों में मारे गए 17 खनिक

साथ ही मार्च में वांग दान्ह संचालित खदान में भी ऐसी ही दुर्घटना हुई थी, लेकिन खुशी की बात ये है कि इस दौरान किसी की मौत नहीं हुई थी। दक्षिण पूर्व एशियाई देश अभी भी बिजली के स्रोत के रूप में बड़े पैमाने पर कोयला आधारित बिजली संयंत्रों पर निर्भर हैं। बता दें कि 2022 के पहले नौ महीनों में खदान दुर्घटनाओं में कम से कम 17 खनिक मारे गए थे।

पिछले महीने भी हुआ था हादसा

बता दें कि जयंत कोयला खदान के मध्य स्थित जयंत के पूर्वी अनुभाग में जून में एक बड़ा हादसा हुआ था। इस हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी वहीं चार लोग गंभीर थे ये हादसा उच्च भार वहन क्षमता का डंपर के कैंपर पर चढ़ने से हुआ था। मृतक और सभी घायल कैंपर में सवार थे। कोल प्रबंधन ने इस घटना पर सक्रियता से काम किया था और घटना की जांच के आदेश दिए थे। घायलों को इसके बाद एनसीएल के नेहरू शताब्दी चिकित्सालय में भर्ती कराया गया था।

यह भी पढ़ें: चित्रकूट में बड़ा हादसा, पत्थर की खदान का मलबा धंसा; कई लोगों के दबे होने की आशंका