Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Columbia: अलग-अलग पुरुषों से इस महिला ने दिए 19 बच्चों को जन्म, पेट में पल रहा अब 20वां बेबी; जानबूझकर हो रही प्रेग्नेंट

एक महिला ( Martha from Medellin ) इन दिनों काफी चर्चा में चल रही है जिसने अब तक 19 बच्चे पैदा किए है और अब वे 20वें बच्चे को जन्म देने जा रही है।इस महिला का नाम मार्था है और यह कोलम्बिया के मेडेलिन में रहती है। 39 वर्षीय मार्था तब तक बच्चे पैदा करना जारी रखेगी जब तक की उसका शरीर शारीरिक रूप से गर्भधारण करने लायक नहीं बचेगा।

By Nidhi Avinash Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 05 Feb 2024 03:53 PM (IST)
Hero Image
अलग-अलग पुरुषों से इस महिला ने दिए 19 बच्चों को जन्म (Image: Representative)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। किसी भी महिला के लिए मां बनना सपने से कम नहीं होता है। इस खास पल का इंतजार हर महिला कभी न कभी करती ही है।

माना जाता है कि एक महिला का गर्भवती होना किसी खुशकिस्मती से कम नहीं होता क्योंकि आज कल के लाइफस्टाइल को देखते हुए महिलाओं को गर्भ धारण करने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच एक महिला इन दिनों काफी चर्चा में चल रही है, जिसने अब तक 19 बच्चे पैदा किए है और अब वे 20वें बच्चे को जन्म देने जा रही है।

कौन है यह महिला?

यह बात सुनने में अजीब लगती हो, लेकिन यह 100 फीसदी सच है। इस महिला का नाम मार्था है और यह कोलम्बिया के मेडेलिन में रहती है। 39 वर्षीय मार्था तब तक बच्चे पैदा करना जारी रखेगी जब तक की उसका शरीर शारीरिक रूप से गर्भधारण करने लायक नहीं बचेगा। आपको एक बात और हैरान करेगी कि मार्था के सभी बच्चे अलग-अलग पुरुषों से हैं। वह नहीं जानती कि उसके बच्चे का पिता कौन है।

अपनी खुशी से कर रही बच्चे पैदा

मार्था यह गर्भधारण किसी मजबूरी में नहीं बल्कि अपनी खुशी से कर रही है। वह इसे एक बिजनेस का हिस्सा मानती है। वह अकेले 19 बच्चों को पाल रही है और अब वह 20वें बच्चे को जन्म देने जा रही है। डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मार्था के 19 बच्चों में से 17 बच्चे नाबालिग यानी 18 साल से कम उम्र के हैं।

कैसे कर रही पालन-पोषण?

मार्था को प्रत्येक बच्चे के लिए सरकार से वित्तीय सहायता मिलती है। हालांकि, इन पैसों से वह बमुश्किल अपने बच्चों का पालन-पोषण और देखभाल कर पाती है, क्योंकि उसके बहुत सारे बच्चे हैं। डेली मेल के साथ हुए एक इंटरव्यू में मार्था ने बताया कि उसे अपने सबसे बड़े बच्चों के लिए 76 डॉलर और सबसे छोटे बच्चों के लिए लगभग 30.50 डॉलर की सहायता मिलती हैं। इसका मतलब है कि हर महीने, कोलंबियाई राज्य उसे अपने बच्चों की देखभाल के लिए लगभग 510 डॉलर का भुगतान करता है। यहीं नहीं, मार्था को स्थानीय चर्च और उसके पड़ोसियों से भी मदद मिलती है।

अलग-अलग पुरुषों से है यह बच्चे

मार्था ने अपने सभी बच्चों को अलग-अलग पुरुषों से जन्म दिया है। मीडिया से बात करते हुए मार्था ने कहा, 'मैं एक माँ होने को व्यवसाय की तरह देखती हूं।'सच्चाई यह है कि सरकार हर बच्चे के लिए मेरी मदद करती है, मुझे हर बच्चे के लिए थोड़ा-थोड़ा पैसा मिलता है।'हालांकि, वह मानती हैं कि तीन बेडरूम वाले छोटे से घर में उसका जीवन बहुत चुनौतीपूर्ण से भरा हुआ है। मार्था के सबसे बड़े बच्चे को सोफे पर सोना पड़ता है।

मार्था ने कहा कि कभी-कभी उन्हें सीमित बजट में सभी के लिए पर्याप्त भोजन उपलब्ध कराने में कठिनाई होती है। इसके बावजूद मार्था हार नहीं मानेगी वह तब तक बच्चे पैदा करती रहेगी जब तक उसका 'शरीर इसकी अनुमति नहीं देता।'

यह भी पढ़ें: Chile Forest fire: चिली में 2010 के भूकंप के बाद आई सबसे भीषण आपदा, जंगल की आग में अबतक 112 लोगों की मौत; सैकड़ों लापता

यह भी पढ़ें: US News: युद्ध की मार झेल रहे यूक्रेन और इजरायल को अमेरिका करेगा आर्थिक मदद, सीनेटरों ने जारी किया 118 बिलियन डॉलर का पैकेज