Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New MPox Variant: संक्रमित के संपर्क में आने से तेजी से फैल रहा नया एमपॉक्स वैरिएंट, इन देशों में हुई पुष्टि; देखें सूची

एमपॉक्स वायरस के एक नए रूप क्लैड आईबी ने वैश्विक चिंता पैदा कर दी है क्योंकि यह तेजी से फैल रहा है और इसके स्ट्रेन के बारे में बहुत कम जानकारी है। नया वैरिएंट रोगी के निकट संपर्क में आने से तेजी से फैलता है। नया स्ट्रेन अफ्रीका के बाहर कई देशों में फैल गया है। कांगो स्वीडन और थाईलैंड में भी नए एमपॉक्स वैरिएंट की पुष्टि हुई है।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 24 Aug 2024 07:05 AM (IST)
Hero Image
संक्रमित के संपर्क में आने से तेजी से फैल रहा नया एमपॉक्स वैरिएंट

रॉयटर, जेनेवा। एमपॉक्स कांगो में तेजी से फैलने के बाद अपने पड़ोसी देशों में भी फैल गया और फिर इसके बाद अफ्रीका से निकलकर पहली बार यूरोप और पाकिस्तान में भी मामले दर्ज किए गए। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दो साल में दूसरी बार एमपॉक्स को वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है। वहीं, अब एमपॉक्स के नए वैरिएंट का पता चला है।

अफ्रीका के बाहर कई देशों में फैला

एमपॉक्स वायरस के एक नए रूप, क्लैड आईबी ने वैश्विक चिंता पैदा कर दी है क्योंकि यह तेजी से फैल रहा है और इसके स्ट्रेन के बारे में बहुत कम जानकारी है। नया वैरिएंट रोगी के निकट संपर्क में आने से तेजी से फैलता है। नया स्ट्रेन अफ्रीका के बाहर कई देशों में फैल गया है।

निम्नलिखित वे देश हैं जिन्होंने क्लैड आईबी एमपीओएक्स के मामले दर्ज किए हैं...

कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य

कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में एमपीओएक्स के दो प्रकार फैल रहे हैं - स्थानिक क्लैड I और नया क्लैड आईबी, जो यौन संपर्क सहित निकट संपर्क के माध्यम से अधिक आसानी से फैलता है। डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के अनुसार, देश ने पिछले दो हफ्तों में एमपॉक्स के 38 मामलों की पुष्टि की है।

स्वीडन

वैश्विक स्वास्थ्य अधिकारियों ने 15 अगस्त को स्वीडन में एमपॉक्स वायरस के एक नए स्ट्रेन से संक्रमण की पुष्टि की, जो अफ्रीकी महाद्वीप के बाहर इसके फैलने का पहला संकेत है। स्वीडिश स्वास्थ्य अधिकारियों ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह व्यक्ति अफ्रीका में हाल के प्रकोप में शामिल क्लैड आईबी प्रकार के एमपॉक्स से संक्रमित हुआ था। व्यक्ति का इलाज चल रहा है।

थाईलैंड

थाईलैंड के एक रोग नियंत्रण अधिकारी ने 22 अगस्त को कहा कि थाईलैंड में रिपोर्ट किए गए एक एमपॉक्स मामले की पुष्टि वायरस के क्लैड आईबी स्ट्रेन से हुई है, जो देश में पहला है। मामला पहली बार 21 अगस्त को सामने आया था और थाईलैंड ने कहा था कि यह 66 वर्षीय यूरोपीय व्यक्ति था जो अफ्रीकी देश से आया था।

बुरूंडी

18 अगस्त तक, बुरुंडी में क्लैड आईबी एमपीओक्स के 153 मामले हैं और कोई मौत नहीं हुई है। डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के मुताबिक, देश में पिछले दो हफ्तों में क्लैड आईबी एमपीओएक्स के 113 मामले सामने आए हैं।

केन्या

29 जुलाई को, केन्या के स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्लैड आईबी एमपॉक्स के एक मामले की पुष्टि की, जो देश में एमपॉक्स का पहला मामला था। डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के मुताबिक, आठ अगस्त तक कोई मौत नहीं हुई।

रवांडा

डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के अनुसार, 7 अगस्त तक, देश में चार पुष्ट क्लैड आईबी एमपीओक्स मामले और शून्य मौतें दर्ज की गई थीं।

युगांडा

डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के अनुसार, 18 अगस्त तक, युगांडा ने क्लैड आईबी एमपीओएक्स के तीन मामलों की पहचान की है, जिनमें कोई मौत नहीं हुई है। ये मामले देश में पहचाने गए पहले पुष्ट एमपॉक्स मामलों में से हैं।