Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Congo Attack: पूर्वी कांगो में इस्लामी आतंकी हमला, 23 लोगों की मौत, कई लोग लापता, एलाइड डेमोक्रेटिक फोर्सेज ने ली जिम्मेदारी

कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य के एक गांव में रविवार देर रात आतंकवादी हमले में करीब 23 लोग मारे गए। एक स्थानीय अधिकारी और एक सामाजिक कार्यकर्ता ने कहा कि पूर्वी डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो के एक गांव में इस्लामी आतंकवादियों ने हमला किया है। जिसमें कम से कम 23 लोग मारे गए हैं। नागरिक समाज के नेता मौरिस माबेले मुसैदी ने कहा कि पहले तो हमलावरों ने ग्रामीणों को बांध दिया।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Tue, 14 Nov 2023 08:12 AM (IST)
Hero Image
कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य के एक गांव में रविवार देर रात आतंकवादी हमले में करीब 23 लोग मारे गए।

रॉयटर्स, बेनी (कांगो लोकतांत्रिक गणतंत्र)। कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य के एक गांव में रविवार देर रात आतंकवादी हमले में करीब 23 लोग मारे गए। एक स्थानीय अधिकारी और एक सामाजिक कार्यकर्ता ने कहा कि पूर्वी डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो के एक गांव में इस्लामी आतंकवादियों ने हमला किया है। जिसमें कम से कम 23 लोग मारे गए हैं।

नागरिक समाज के नेता मौरिस माबेले मुसैदी ने कहा कि पहले तो हमलावरों ने ग्रामीणों को बांध दिया। इसके बाद उन्हें छुरी और अन्य हथियारों से मार डाला। घटना के दौरान किसी तरह कुछ ग्रामीण मौके से भागने में कामयाब भी हो गए। आधिकारिक रूप से प्रारंभिक स्तर पर हमले में मरने वालों की संख्या 19 बताई गई। इसके बाद अब 23 लोगों के मारे जाने की खबर है।

लामिया नदी पार करने की कोशिश में कई लोग लापता

स्थानीय अधिकारी ने कहा कि युगांडा में लामिया नदी पार करने की कोशिश करते समय कुछ लोग डूब गए हैं। उन्होंने कहा कि कई लोग अभी भी लापता हैं। एक अन्य स्थानीय अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़कर 33 हो गई है, जिसमें सेना का एक कैप्टन भी शामिल है। मरने वालों में दो बच्चे थे, जो युगांडा पहुंचने की कोशिश में नदी में डूब गए।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: 'गाजा में अस्पताल के तहखाने में छिपे हमास के लड़ाके' बाइडन बोले- होनी चाहिए हॉस्पिटल की सुरक्षा

हमले में 23 लोगों के मारे जाने की पुष्टि

उन्होंने बताया कि 23 शवों को गांव में ही दफना दिया गया, जबकि लूटे गए सामान ले जाने में मदद करने के लिए छह लोगों को बंधक बना लिया गया और फिर उन्हें मार डाला गया। सामाजिक कार्यकर्ता ने पुष्टि की, कि उनकी टीम ने 23 शवों को दफनाने में मदद की थी। उन्होंने कहा कि सेना के कैप्टन के शव को दूसरे स्थान पर ले जाया गया है।

कांगो की सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि बेनी क्षेत्र के वाटालिंगा प्रमुख क्षेत्र में हमला पूर्वी कांगो में स्थित एक सशस्त्र समूह, एलाइड डेमोक्रेटिक फोर्सेज (एडीएफ) द्वारा किया गया था, जिसने इस्लामिक स्टेट के प्रति निष्ठा की प्रतिज्ञा की है।

एडीएफ का गठन 1990 के दशक में सीमा पार जाने से पहले युगांडा में हुआ था और पिछले दशक में हजारों हत्याओं के लिए इसे दोषी ठहराया गया है। कांगो की सेना ने ऑपरेशन के बारे में विस्तार से बताए बिना कहा कि उसने रविवार की रात छह आतंकवादियों को मार गिराया।

यह भी पढ़ें: Israel-Hamas War: गाजा के मुख्य अस्पताल के पास पहुंचे इजरायली टैंक, IDF का दावा- परिसर के नीचे है हमास का कमांड सेंटर