Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Congo Rains: कांगो के कासाई प्रांत में भीषण बारिश ने मचाई तबाही, 22 की मौत; कई लोग हुए बेघर

कनंगा के मेयर रोज मुदी मुसुबे ने कहा कि इनमें से अधिकतर मौतें अनुपयुक्त भूमि पर बने घरों की दीवारों के ढहने से हुईं। मुआदी मुसुबे ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री से हमारी सहायता के लिए आगे आने और सरकार से हमें पर्याप्त सहायता प्रदान करने के लिए कह रहा हूं ताकि हम अपने मृतकों को सम्मान के साथ दफना सकें।

By Agency Edited By: Mohammad Sameer Updated: Wed, 27 Dec 2023 05:12 AM (IST)
Hero Image
कांगो के कासाई प्रांत में भीषण बारिश ने मचाई तबाही

रॉयटर्स, कांगो। कांगो के कासाई-सेंट्रल प्रांत में मंगलवार को मूसलाधार बारिश में कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई। भारी बारिश ने बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया और यहां बाढ़ आ गई। कनंगा शहर के अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। 

घरों की दीवारों के ढहने से हुईं ज्यादातर मौतेः मेयर

भूस्खलन ने घरों, चर्चों और सड़कों को अपनी चपेट में ले लिया और भीषण तबाही से लोग बेघर हो गए। गवर्नर जॉन काबेया ने रॉयटर्स को बताया, "कनंगा का कम्यून सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है।" उन्होंने बताया कि बारिश स्थानीय समयानुसार देर रात 1 बजे शुरू हुई और शाम 4 बजे तक जारी रही। प्रांतीय सरकार ने एक बयान में कहा कि वह भौतिक क्षति के कारणों का पता लगाने के लिए जांच कराएगी। कनंगा के मेयर रोज मुदी मुसुबे ने कहा कि, इनमें से अधिकतर मौतें अनुपयुक्त भूमि पर बने घरों की दीवारों के ढहने से हुईं।

मुआदी मुसुबे ने कहा कि, मैं प्रधानमंत्री से हमारी सहायता के लिए आगे आने और सरकार से हमें पर्याप्त सहायता प्रदान करने के लिए कह रहा हूं ताकि हम अपने मृतकों को सम्मान के साथ दफना सकें। 

इससे पहले दिसंबर की शुरुआत में पूर्वी कांगो के बुकावू शहर में मूसलाधार बारिश के बाद कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई थी।

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: युद्ध के बीच गाजा में मानवीय सहायता के लिए तैनात होगा समन्वयक, संयुक्त राष्ट्र ने प्रस्ताव को दी मंजूरी