Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मैगजीन ‘शार्ली अब्दो’ के विवादित कार्टून से उठा ईरान में गुस्सा, फ्रांस के राजदूत तलब

फ्रांस की व्यंग्य पत्रिका शार्ली अब्दो में ईरान के सर्वोच्च नेता अयातोल्ला अली खामेनी के आपत्तिजनक कार्टून की निंदा की है जिसकी वजह से फ्रांसीसी राजदूत को तलब किया गया है। ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियान ने ट्वीट करते हुए शार्ली अब्दो प्रकाशन की निंदा की है।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Thu, 05 Jan 2023 08:07 AM (IST)
Hero Image
ईरान ने बुधवार को फ्रांस के राजदूत निकोलस रोश को तलब किया।

तेहरान, एजेंसी। ईरान ने बुधवार को फ्रांस के राजदूत निकोलस रोश को तलब किया है। फ्रांस की व्यंग्य पत्रिका शार्ली अब्दो में ईरान के सर्वोच्च नेता अयातोल्ला अली खामेनी के आपत्तिजनक कार्टून प्रकाशित की है जिसकी वजह से फ्रांसीसी राजदूत को तलब किया गया है। चार्ली हेब्दो ने ईरान में चल रहे हिजाब विवाद को लेकर अयातोल्ला अली खामेनी के खिलाफ कार्टून प्रकाशित की। 

इस सप्ताह, पत्रिका ने अपने पेरिस कार्यालयों पर घातक 2015 के आतंकवादी हमले की वर्षगांठ मनाने के लिए 'जनवरी 7' शीर्षक वाला संस्करण जारी किया, जिसका विषय 'बीट द मुल्लाज' था। बता दें कि फ्रांस में जन्मे अल-कायदा के दो आतंकवादियों ने 7 जनवरी 2015 में अखबार के दफ्तर पर हमला करके 12 कार्टूनिस्ट की हत्या कर दी थी।

ईरान के विदेश मंत्री ने की प्रकाशन की निंदा  

ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियान ने ट्वीट किया, ' कार्टून प्रकाशित करने में एक फ्रांसीसी प्रकाशन ने धार्मिक और राजनीतिक सत्ता के खिलाफ अपमानजनक और अशोभनीय कृत्य किया है जिसे बर्दाशत नहीं किया जा सकता है।'