Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फ्रांस की संसद में वादास्पद इमिग्रेशन बिल पारित, धुर दक्षिणपंथी नेता मरीन ले पेन ने बिल का किया समर्थन

फ्रांस की संसद ने आव्रजन विधेयक पारित कर दिया है। वामपंथी दलों ने सरकार पर सुदूर दक्षिणपंथियों के दबाव में झुकने का आरोप लगाया है। फ्रांस की धुर दक्षिणपंथी नेता मरीन ले पेन ने विधेयक का समर्थन किया लेकिन मैक्रॉन की पुनर्जागरण पार्टी और सहयोगी गुटों के प्रमुख वामपंथी सदस्यों ने संकेत दिया कि वे अब इसका समर्थन नहीं कर सकते।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Wed, 20 Dec 2023 06:25 AM (IST)
Hero Image
फ्रांस के निचले सदन से आव्रजन विधेयक पारित कर दिया गया।(फोटो सोर्स: एपी)

एएफपी, पेरिस। फ्रांस की संसद ने मंगलवार को राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की सरकार द्वारा समर्थित आव्रजन विधेयक (इमिग्रेशन बिल) पारित कर दिया है। निचले सदन ने व्यापक बहुमत से इस बिल के पक्ष में मतदान किया।

उच्च सदन सीनेट ने पहले ही इस बिल को पारित कर दिया है।

ले पेन ने विधेयक का किया समर्थन

वामपंथी दलों ने सरकार पर सुदूर दक्षिणपंथियों के दबाव में झुकने का आरोप लगाया है। फ्रांस की धुर दक्षिणपंथी नेता मरीन ले पेन ने विधेयक का समर्थन किया लेकिन मैक्रॉन की पुनर्जागरण पार्टी (Renaissance Party) और सहयोगी गुटों के प्रमुख वामपंथी सदस्यों ने संकेत दिया कि वे अब इसका समर्थन नहीं कर सकते।

इस विधेयक को लेकर कई मंत्रियों ने कथित तौर पर इस्तीफा देने की धमकी दी है। मरीन ले पेन 2027 में फिर से राष्ट्रपति पद के लिए खड़ी हो सकती हैं।

प्रमुख वामपंथी झुकाव वाले पुनर्जागरण सांसद साचा होली ने कहा था कि वह कानून के खिलाफ मतदान करेंगे और दूसरों से इसका पालन करने का आह्वान करेंगे, कुछ सूत्रों का कहना है कि लगभग 30 मैक्रों समर्थक सांसद ऐसा करेंगे।

कई मंत्रियों ने दी इस्तेफी की धमकी

सूत्रों ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि बिल पारित हो जाने के बाद स्वास्थ्य मंत्री ऑरेलियन रूसो, उच्च शिक्षा मंत्री सिल्वी रिटेलेउ और आवास मंत्री पैट्रिस वर्गीटे ने प्रधान मंत्री एलिजाबेथ बोर्न से मुलाकात की और चेतावनी दी कि वे इस्तीफा दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Crime in Paris: सीरियल किलर मिशेल फोरनिरेट की एक्स वाइफ को आजीवन कारावास की सजा, आखिर क्या था महिला का दोष?