Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WHO: दुनियाभर में अभी भी कोविड से प्रति सप्ताह 1700 लोगों की हो रहीं मौतें, वैक्सीन को लेकर डब्ल्यूएचओ ने किया आगाह

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने गुरुवार को कहा कि कोविड-19 अभी भी दुनिया भर में प्रति सप्ताह लगभग 1700 लोगों की जान ले रहा है। डब्ल्यूएचओ ने जोखिम वाली आबादी से कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण जारी रखने का आग्रह किया है। डब्ल्यूएचओ ने सरकारों से वायरस की निगरानी और अनुक्रमण बनाए रखने और किफायती और विश्वसनीय परीक्षणों उपचारों और टीकों तक पहुंच सुनिश्चित करने का आग्रह किया है।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 12 Jul 2024 07:12 AM (IST)
Hero Image
दुनियाभर में अभी भी कोविड से प्रति सप्ताह 1700 लोगों की हो रहीं मौतें

पीटीआई, जेनेवा। कोरोनावायरस ने कुछ साल पहले पूरी दुनिया में तबाही मचाई थी। रोज हजारों की संख्या में शव दफनाए जा रहे थे। इस बीच डब्ल्यूएचओ ने बताया कि कोरोनावायरस अभी भी लोगों की जान ले रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने गुरुवार को कहा कि कोविड-19 अभी भी दुनिया भर में प्रति सप्ताह लगभग 1,700 लोगों की जान ले रहा है।

डब्ल्यूएचओ ने जारी की चेतावनी

डब्ल्यूएचओ ने जोखिम वाली आबादी से कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण जारी रखने का आग्रह किया है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेब्येयियस ने वैक्सीन कवरेज में गिरावट पर चेतावनी दी।

संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी के प्रमुख ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मृत्यु की निरंतर संख्या के बावजूद, डेटा से पता चलता है कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और 60 से अधिक उम्र के लोगों के बीच टीका कवरेज में गिरावट आई है। डब्ल्यूएचओ अनुशंसा करता है कि उच्चतम जोखिम वाले समूहों के लोगों को उनकी आखिरी खुराक के 12 महीने के भीतर कोविड-19 वैक्सीन मिल जाए।

अर्थव्यवस्थाओं को भी तहस-नहस कर दिया

डब्ल्यूएचओ को सात मिलियन से अधिक कोविड मौतों की सूचना दी गई है, हालांकि महामारी की वास्तविक संख्या कहीं अधिक मानी जाती है। कोविड-19 ने अर्थव्यवस्थाओं को भी तहस-नहस कर दिया और स्वास्थ्य प्रणालियों को पंगु बना दिया था।

टेड्रोस ने मई 2023 में अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल के रूप में कोविड-19 की समाप्ति की घोषणा की, इसकी घोषणा उस समय से तीन साल से अधिक समय बाद की जब 2019 के अंत में चीन के वुहान में पहली बार वायरस का पता चला था। डब्ल्यूएचओ ने सरकारों से वायरस की निगरानी और अनुक्रमण बनाए रखने और किफायती और विश्वसनीय परीक्षणों, उपचारों और टीकों तक पहुंच सुनिश्चित करने का आग्रह किया है।