Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केन्या में टैक्स लगाए जाने से गुस्साई भीड़, संसद में घुसकर की आगजनी, ओबामा की सौतेली बहन भी प्रदर्शन में शामिल

केन्या में सरकार द्वारा नए टैक्स लगाने से जनता काफी गुस्से में है और बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन आयोजित किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को भीड़ संसद में प्रवेश कर गई और वहां आगजनी की। इसके बाद सांसदों को संसद भवन से सुरक्षित निकाला गया। प्रदर्शनकारी नए टैक्स का विरोध कर रहे हैं जिससे डायपर जैसी वस्तुओं की कीमत बढ़ जाएगी।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Tue, 25 Jun 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
प्रदर्शनकारियों और पुलिस से झड़प में 10 लोगों की मौत हुई है। (Image - Reuters)

एपी, नैरोबी। केन्या में टैक्स का बोझ बढ़ाए जाने से गुस्साए हजारों लोग मंगलवार को संसद परिसर में घुस गए। प्रदर्शनकारियों ने संसद भवन के हिस्से में आग लगा दी है। सांसदों को संसद भवन से सुरक्षित निकाला जा रहा है। सांसदों ने हाल ही में एक विवादास्पद विधेयक पारित किया था, जिसके तहत नए कर लगाए जाएंगे।

रॉयटर्स के अनुसार पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की सौतेली बहन और केन्याई एक्टिविस्ट औमा ओबामा भी उन प्रदर्शनकारियों में शामिल थीं, जिन पर मंगलवार को नैरोबी में संसद भवन के बाहर प्रदर्शन के दौरान आंसू गैस छोड़ी गई। नैरोबी में प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों और पुलिस से झड़प में 10 लोगों की मौत हुई है।

नए टैक्स का विरोध कर रही है जनता

गोलीबारी में 50 लोग घायल हुए हैं। प्रदर्शनकारी नए टैक्स का विरोध कर रहे हैं, जिसमें इको-लेवी भी शामिल है। इससे डायपर जैसी वस्तुओं की कीमत बढ़ जाएगी। हालांकि ब्रेड पर कर लगाने का प्रस्ताव जनता के विरोध के बाद हटा दिया गया था।

मानवाधिकार ने उठाए सवाल

केन्या के मानवाधिकार आयोग ने प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाने वाले अधिकारियों का वीडियो साझा किया और कहा कि उन्हें जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। आयोग ने राष्ट्रपति विलियम रुटो को संबोधित करते हुए एक्स पर पोस्ट किया, 'दुनिया आपके अत्याचार को देख रही है! यह कार्रवाई लोकतंत्र पर हमला है।' केन्या लॉ सोसाइटी की अध्यक्ष फेथ ओधिआम्बो ने कहा कि उनके निजी सहायक सहित 50 केन्याई लोगों का पुलिस अधिकारियों ने अपहरण किया। कहा कि पुलिस द्वारा अपहरण, यातना देने के मामले सामने आए हैं।