Move to Jagran APP

क्यूबा में तीसरे दिन भी बिजली संकट बरकरार, पूरे देश में ब्लैकआउट; तूफान ऑस्कर को लेकर जारी चेतावनी

क्यूबा इन दिनों भयंकर बिजली संकट से गुजर रहा है। क्यूबा के मुख्य एनर्जी प्लांट एंटोनियो गिटारस पावर प्लांट में खराबी आ गई जिसके कारण क्यूबा के करोड़ों लोग तीसरे दिन भी देशव्यापी ब्लैकआउट का सामना कर रहे हैं। रॉयटर के मुताबिक 24 घंटे ज्यादा बीत जाने के बाद भी अभी तक समस्या जस के तस है हालांकि जल्द ठीक होने का आश्वासन दिया गया है।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Sun, 20 Oct 2024 11:53 PM (IST)
Hero Image
क्यूबा में तीसरे दिन भी बिजली संकट बरकरार, पूरे देश में ब्लैकआउट

रॉयटर, हवाना। लैटिन अमेरिकी देश क्यूबा इन दिनों भयंकर बिजली संकट से गुजर रहा है। क्यूबा के मुख्य एनर्जी प्लांट एंटोनियो गिटारस पावर प्लांट में खराबी आ गई जिसके कारण क्यूबा के करोड़ों लोग तीसरे दिन भी देशव्यापी ब्लैकआउट का सामना कर रहे हैं। रॉयटर के मुताबिक, 24 घंटे ज्यादा बीत जाने के बाद भी अभी तक समस्या जस के तस है। हालांकि ग्रिड को तीन बार ठीक किया जा चुका है लेकिन बार-बार खराबी आ रही है।

समस्या को जल्द ठीक करा लिया जाएगा

19 अक्टूबर 2024 को हवाना में राष्ट्रव्यापी ब्लैकआउट हुआ इसके दूसरे दिन लोग कार की लाइट का उपयोग करते हुए अपने दिनचर्या के काम करते देखे गए। क्यूबा के ऊर्जा मंत्रालय के मुताबिक इलेक्ट्रिक ग्रिड बंद होने से द्वीप के प्रमुख बिजली संयंत्रों में से एक एंटोनियो गुइटरस पावर प्लांट ठप हो गया, जिससे देश में ब्लैकआउट हो गया, मंत्रालय का कहना है कि समस्या को जल्द ठीक करा लिया जाएगा।

क्यूबा के शीर्ष विद्युत अधिकारी लाजारो गुएरा ने कहा कि ग्रिड ऑपरेटर यूएनई, कई विद्युत संयंत्रों को शुरू करने और देश के बड़े हिस्से में बिजली बहाल करने के लिए सिस्टम में पर्याप्त क्षमता बढ़ाने के लिए काम कर रहा है। गुएरा ने कहा कि तकनीशियन समस्या को हल करने के लिए काम कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने इस बात की कोई समयसीमा नहीं बताई कि क्षेत्र में बिजली कब बहाल होगी।

बच्चों की रद करनी पड़ी छुट्टियां

क्यूबा का विद्युत ग्रिड शुक्रवार को दोपहर के समय पहली बार फेल हुआ था और प्लांट के तीन विद्युत संयंत्रों में से एक बंद हो गया। ग्रिड के ध्वस्त होने से पहले ही, शुक्रवार को बिजली की कमी के कारण कम्युनिस्ट सरकार को गैर-जरूरी सरकारी कर्मचारियों को घर भेजना पड़ा था और बच्चों की स्कूल की छुट्टियां करनी पड़ी।

हालांकि शुक्रवार शाम को द्वीप के कुछ हिस्सों में रोशनी देखी गई जिससे यह उम्मीद जगी कि बिजली बहाल हो जाएगी। लेकिन रविवार आते आते ग्रिड एक बार फिर फेल गए और करोड़ों लोग अंधेरे में डूब गए। वहीं, क्यूबा के शीर्ष विद्युत अधिकारी लाजारो गुएरा ने एक टीवी समाचार प्रसारण में कहा कि मैं आपको यह आश्वासन नहीं दे सकता कि हम सिस्टम को कब तक बहाल कर पाएंगे।

तूफान ऑस्कर क्यूबा में पहुंच गया है

अमेरिकी राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने कहा कि डोमिनिकन गणराज्य के उत्तर में तूफान ऑस्कर के कारण आने वाले दिनों में क्यूबा के उत्तर-पूर्वी भागों में भारी बारिश और तेज हवाएं चलने का खतरा है। वहीं, अधिकारियों को चिंता है कि तूफान ऑस्कर रविवार की सुबह पूर्वोत्तर क्यूबा में पहुंच गया, जिससे बिजली बहाल करने की सरकार की योजना को खतरा पैदा हो गया। क्यूबा के मौसम विज्ञान सर्वेक्षण ने पूर्वी क्यूबा में बेहद खतरनाक स्थिति की चेतावनी दी। वहीं, संयुक्त राज्य अमेरिका ने शुक्रवार को क्यूबा के ग्रिड पतन में अपनी किसी भी भूमिका से इनकार किया।

ईंधन संकट कर सकता है परेशानी खड़ी

क्यूबा के अधिकारियों ने कहा है कि यदि तत्काल ग्रिड पतन का समाधान हो जाता है, तो भी बिजली संकट जारी रहेगा। क्यूबा स्वयं बहुत कम कच्चा तेल उत्पादित करता है, तथा इस वर्ष द्वीप पर ईंधन की आपूर्ति में काफी कमी आई है, क्योंकि वेनेजुएला, रूस और मैक्सिको, जो कभी महत्वपूर्ण आपूर्तिकर्ता थे, इन देशों ने क्यूबा को अपने निर्यात में कमी कर दी है। वेनेजुएला ने इस वर्ष क्यूबा को सब्सिडी वाले ईंधन की आपूर्ति में आधी कटौती कर दी है, जिससे इस द्वीप को हाजिर बाजार में अधिक महंगे तेल की तलाश करनी पड़ रही है।